होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Naturally Healthy Kidneys: किडनी को खराब होने से बचाएंगी ये 5 टिप्स, आज ही करें डाइट में शामिल

Naturally Healthy Kidneys: अगर आप अपनी किडनी को नैचुरली हेल्दी बनाए रखते हैं, तो ये आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रखता है। इसलिए आपनी डाइट में हेल्दी फूड को शामिल करें।  
12:54 PM Oct 26, 2024 IST | News24 हिंदी
Naturally Healthy Kidneys
Advertisement

Naturally Healthy Kidneys: किडनी को हेल्दी रखना हमारी हेल्थ के लिए बहुत जरूरी होता है। इसके लिए अगर हेल्दी आदतों को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करते हैं, तो आप किडनी से जुड़ी कई बीमारियों से दूर रह सकते है। आज के समय में क्रोनिक किडनी की बीमारी कई लोगों में देखने को मिल रही है। यह बीमारी उन लोगों में देखने के मिल रही है, जिन्हें बीपी और शुगर की समस्या है। अगर आप किडनी को नैचुरली हेल्दी रखते हैं तो आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं।

Advertisement

हाइड्रेटेड रहें

अगर आप पूरे दिन सही मात्रा में पानी पीते हैं तो यह आपकी किडनी फिल्टर करने और डाइजेशन सिस्टम को हेल्दी रखने में आपकी मदद कर सकता है। किडनी के लिए हाइड्रेशन सबसे जरूरी होता है। अगर आप अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखते हैं तो किडनी स्टोन का खतरा कम हो सकता है, क्योंकि यह आपके शरीर से बैड बैक्टीरिया निकालने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें- ज्यादा वजन समेत ये 5 आदतें Liver को करती हैं खराब! 

नमक का सेवन कम करें

अगर आप नमक का सेवन ज्यादा करते हैं तो ये बीपी का कारण बन सकता है और समय के साथ ये लिवर को भी खराब कर सकता है। नमक का सेवन कम करने से आपके शरीर में खाने का डाइजेशन अच्छे से होगा और आपके लीवर के साथ-साथ हार्ट भी हेल्दी रहता है।

Advertisement

एनर्जी बनाए रखें

अगर आप हर रोज एक्सरसाइज करते हैं, तो इससे वजन, बीपी और ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। इससे किडनी भी हेल्दी रहती है। अनबैलेंस्ड लाइफस्टाइल मोटापा और किडनी से जुड़ी बीमारियों को बढ़ाता है।

धूम्रपान और शराब से रहें दूर

धूम्रपान और शराब का सेवन केवल किडनी को ही नहीं बल्कि बीपी और किडनी कैंसर के खतरे को भी बढ़ाता है। साथ ही ये आपके पूरे शरीर को खराब कर देता है। इसलिए अगर आप अपनी किडनी को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो धूम्रपान और शराब से दूर रहें।

बैलेंस डाइट लें

आप अपनी डाइट में ताजे फल, सब्जियों और साबुत ग्रेन्स को शामिल करें। ये आपको बीपी और शुगर जैसी बीमारी के खतरे से बचा कर रखता है और इससे आपका लीवर हेल्दी रहता है।

ये भी पढ़ें- स्किन पर दिख रहे हैं ये निशान तो हो जाएं सावधान!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
food for healthy bodyhealth tipslifestyle news
Advertisement
Advertisement