खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

नींद न आने की समस्या से हैं परेशान? तो सोने से पहले करें ये काम

Nighttime Ritual For Deep Sleep: खराब लाइफस्टाइल, अनहेल्दी फूड और तनाव आदि का सबसे ज्यादा असर व्यक्ति की नींद पर पड़ता है। अगर आप भी नींद न आने की समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताएंगे, जिससे आपको अच्छी और भरपूर नींद आ जाएगी।
02:55 PM Mar 10, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Nighttime Ritual For Deep Sleep: भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव मुक्त रहना बहुत मुश्किल हो गया है। कभी घर की टेंशन तो कभी ऑफिस की चिंता से लोग हर समय तनाव में रहते हैं। इसका असर उनकी हेल्थ पर तो पड़ता ही है। साथ ही उन्हें अच्छे से नींद भी नहीं आती है। भरपूर नींद न आने से व्यक्ति पूरा दिन चिड़चिड़ा रहता है, जिसका असर उसके काम पर भी पड़ता है।

Advertisement

अगर आपको भी अच्छे से नींद नहीं आती है या फिर रात में बार-बार नींद अपने आप टूट जाती है। तो इसका असर आपकी सेहत पर भी पड़ सकता है। इससे आपके दिमाग पर असर पड़ेगा, जिससे आपकी मानसिक हेल्थ प्रभावित होगी। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव करें ताकि आपको अच्छी नींद आए। इसके अलावा आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें अगर आप सोने से पहले नियमित रूप से फॉलो करेंगे। तो आपकी नींद प्रभावित नहीं होगी। इसके अलावा आपको भरपूर नींद आएगी। आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में।

ये भी पढ़ें- सावधान! एक्सरसाइज करते समय दिखें ये 4 संकेत तो खतरे में है द‍िल

बालों में तेल लगाकर मसाज करें

अगर आपको रात मे नींद नहीं आती है तो ऐसे में सोने से पहले बालों में तेल लगाएं। बालों में तेल की मालिश करने से उन्हें पोषण मिलेगा, जिससे वो मजबूत होंगे। तेल लगाने के बाद फिर अपने बालों में धीरे-धीरे पीछे की ओर कंघी करें। इससे आपका माइंड रिलैक्स होगा और आप तरोताजा महसूस करेंगे। इसी के साथ इस उपाय से बालों की ग्रोथ भी बढ़ेगी।

Advertisement

इस तरह करें हाथों की मसाज 

अच्छी नींद के लिए सबसे जरूरी है कि आप तनाव मुक्त रहें। इसके लिए सोने से पहले आप एक टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। इसे करने के लिए सबसे पहले अपने एक हाथ को ऊपर कर अपनी गर्दन के पीछे ले जाएं। इसके बाद अपनी बगल पर धीरे-धीरे मुक्का मारें। 5 से 10 मिनट रोजाना दोनों हाथ में अगर आप इस तरह से मसाज करेंगे। तो आपको नींद से जुड़ी कोई परेशानी नहीं होगी। इसके अलावा आपकी थकान भी कम हो जाएगी। हाथों की मसाज करने के बाद एक-एक करके अपने दोनों पैरों की पिंडलियों पर भी हल्के-हल्के से थपथपाएं। इससे आपका सारा तनाव दूर हो जाएगा और आप रिलैक्स फील करेंगे।

तलवों की मसाज करें

हाथ और पैर की मसाज करने के बाद पैरों के तलवे की भी मसाज करें। तलवों पर पहले तेल लगाएं। फिर उन्हें हल्के हाथों से थपथपाएं। अगर आपके तलवे में दर्द होगा, तो इस उपाय से आपको आराम मिलेगा।

ये भी पढ़ें- Vastu Tips: छींक आना हर समय अशुभ नहीं, जानें खाना खाते से नहाते समय तक, कब इसका आना शुभ?

Disclaimer: उपरोक्त जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर या हेल्थ एक्सपर्ट की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Advertisement
Tags :
5 Tips for sleepLifestyle Tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement