होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

पाचन से लेकर इम्यूनिटी तक, गर्मियों में नींबू पानी पीने से शरीर को मिलेंगे ये 5 फायदे

Lemonade Juice Benefits: गर्मी में भी अगर आपको अपने शरीर को स्वस्थ रखना है, तो आपको अपनी डाइट में नींबू पानी को जरूर शामिल करना चाहिए। इससे पाचन तो सही रहता ही है। साथ ही इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है। आइए जानते हैं नींबू पानी पीने के 5 फायदों के बारे में।  
12:17 PM Mar 31, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Lemonade Juice Benefits in Summer: गर्मियों के मौसम में शरीर को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। गर्मी में चिलचिलाती धूप, गर्म हवाओं और लू से बॉडी में पानी की कमी होने लगती है। ऐसे में अगर इस मौसम में आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं, तो इससे शरीर में पानी की कमी होने लगती है। इससे न चाहते हुए भी व्यक्ति बीमार होने लगता है। ऐसे में आपको अपनी डाइट में नींबू पानी को जरूर शामिल करना चाहिए। इससे शरीर हाइड्रेट रहता है। साथ ही शरीर को कई फायदे भी मिलते हैं। आइए अब विस्तार से जानते हैं गर्मियों में शरीर को नींबू पानी से मिलने वाले 5 फायदों के बारे में।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Skin Allergy से छुटकारा केवल 10 रुपये में, दाद-खाज-खुजली दूर भगाएंगे घरेलू उपाय

पाचन रहता है सही

जो लोग नियमित रूप से नींबू पानी पीते हैं, उनका पाचन सही रहता है। दरअसल नींबू में विटामिन सी से लेकर पोटेशियम, फ्लेवोनोइड्स,  साइट्रिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस आदि पोषक तत्वों की उच्च मात्रा होती है। इससे पेट से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है।

शरीर रहता है हाइड्रेट

नियमित रूप से नींबू पानी से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है, जिससे शरीर हाइड्रेट रहता है। साथ ही व्यक्ति को थकान और कमजोरी की भी शिकायत नहीं होती है।

Advertisement

इम्यूनिटी होती है बूस्ट

नींबू में विटामिन सी, पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस और साइट्रिक एसिड आदि पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है। इसलिए जो लोग रोजाना नींबू पानी पीते हैं, उनकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है। साथ ही प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत रहती है, जिससे मौसमी बीमारियों के होने का खतरा भी कम हो जाता है।

ग्लोइंग स्किन

गर्मियों में जिन लोगों की त्वचा बेजान होने लगती है, उन्हें अपनी डाइट में नींबू पानी को जरूर शामिल करना चाहिए। दरअसल नींबू पानी में विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है, जिससे त्वचा में नमी बनी रहती है। ऐसे में स्किन रूखी और बेजान नहीं होती है। साथ ही स्किन पर ग्लो भी बना रहता है।

कंट्रोल में रहता है वजन

गर्मियों में जो लोग रोजाना सुबह नींबू पानी पीते हैं। इससे उनका शरीर तो स्वस्थ रहता ही है। साथ ही वजन भी नहीं बढ़ता है। दरअसल, नींबू में लो कैलोरी होती है। ऐसे में इसे पीने से वजन नहीं बढ़ता है।

ये भी पढ़ें- सिर्फ 10 रुपये की ये एक चीज साफ कर देगी बाथरूम की गंदी टाइल्स

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Open in App
Advertisement
Tags :
Benefits of Lemonlemon
Advertisement
Advertisement