होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Oil Pulling सेलिब्रिटीज की पहली पसंद, बीमारियों को दूर रखने में मददगार, जानिए क्या है

Oil Pulling Benefits: 'ऑयल पुलिंग' इस शब्द को आपने काफी बार सुना होगा। ऑयल पुलिंग सेलिब्रिटीज और इंफ्लूएंसर्स के बीच काफी चलन में है। ऑयल पुलिंग एक सेहतमंद रहने का उपाय है, जिसे रोज करने की सलाह दी जाती है। चलिए जानते हैं ऑयल पुलिंग के बारे में सब कुछ।
02:46 PM Sep 22, 2024 IST | Namrata Mohanty
oil pulling
Advertisement

Oil Pulling Benefits: ऑयल पुलिंग सेहतमंद रहने के लिए एक आयुर्वेदिक उपाय है, जिसे पहले के जमाने में लोग किया करते थे। मगर धीरे-धीरे यह प्रक्रिया गायब होने लगी थी। अब हाल के कुछ सालों में ऑयल पुलिंग वापस चर्चाओं में है। सोशल मीडिया पर कई ब्यूटी और हेल्थ एक्सपर्ट्स इसे करने की सलाह देते हैं। मगर यह होता क्या है? इस रिपोर्ट में समझते हैं ऑयल पुलिंग मेथड के बारे में, इसे कैसे करते हैं, कब करते हैं और इसके क्या फायदे हैं?

Advertisement

ऑयल पुलिंग मेथड क्या है?

ऑयल पुलिंग मेथड में सुबह बासी मुंह तेल का कुल्ला किया जाता है। इसमें आपको 1-2 चम्मच तेल मुंह में भरकर कम से कम 5 से 7 मिनट तक घुमाना होता है। कुछ लोग इस प्रक्रिया को 30 मिनट तक भी करते हैं। ऑयल पुलिंग करने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं।

कैसे करते हैं Oil Pulling?

एक्सपर्ट्स के अनुसार, ऑयल पुलिंग सुबह के समय करते हैं। ब्रश करने से पहले ऑयल पुलिंग किया जाता है। इसे फेस मसल्स की एक्सरसाइज भी कहते हैं। बहुत से फिल्म एक्टर्स इसे रोज करते हैं। इसमें आपको सुबह के समय आलती-पालती मारकर बैठना होता है और मुंह में तेल भरकर गले तक तेल को घुमा-घुमा कर गरारे करने होते हैं। इससे मुंह के जर्म्स खत्म होते हैं। ऑयल पुलिंग ओरल हाइजिन के लिए फायदेमंद होती है।

Advertisement

Oil Pulling का सही समय क्या है?

ऑयल पुलिंग करने का सही समय सुबह का होता है। मगर कुछ लोग इसे रात में सोने से पहले भी करते हैं। तो वहीं, कुछ लोग इसे दोनों टाइम सुबह और शाम को करते हैं। कुछ लोग ऑयल पुलिंग रोज करना पसंद करते हैं। कुछ लोग इसे हफ्ते में दो या तीन बार करते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, ऑयल पुलिंग रोज सुबह की जा सकती है।

ये भी पढ़ें- रिसर्च में बादाम को लेकर चौंकाने वाला खुलासा, ड्राई फ्रूट खाने से दूर होंगी ये बीमारियां

ऑयल पुलिंग के फायदे

किस तेल से करते हैं ऑयल पुलिंग?

ऑयल पुलिंग किसी भी एडीबल तेल से की जा सकती है। जैसे:-

ये भी पढ़ें- घर लाते ही सड़ जाते हैं केले? अपनाएं ये 3 टिप्स, लंबे समय तक रहेंगे फ्रेश!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
lifestyle news in hindiOral HealthOral Health Care
Advertisement
Advertisement