होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Osteoporosis Symptoms: ऑस्टियोपोरोसिस के 5 संकेत देखते ही जाएं डॉक्टर के पास, जाने कैसे करें पहचान?

Osteoporosis Symptoms: अगर आपकी भी हड्डियों में बार-बार दर्द हो रहा है, तो इसे नजरअंदाज न करें, ये ऑस्टियोपोरोसिस जैसी खतरनाक बीमारी का संकेत हो सकते हैं।
12:49 PM Oct 26, 2024 IST | News24 हिंदी
Osteoporosis Symptoms
Advertisement

Osteoporosis Symptoms: ऑस्टियोपोरोसिस हड्डियों की गंभीर बीमारी में से एक है, जो हड्डियों को कमजोर बनाता है। ये बीमारी आपके शरीर में धीरे-धीरे फैलती है। खासकर रीढ़, कलाई या फिर कोहनी की हड्डी में। ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के लिए हड्डियों को हेल्दी को बनाए रखना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप कैल्शियम से भरपूर डाइट से सकते हैं। जिसके लिए आप पत्तेदार साग, बादाम और फोर्टिफाइड जैसे हेल्दी फूड का सेवन करें। यहां जानते हैं ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षण और हड्डियों को कैसे मजबूत बना सकते हैं।

Advertisement

ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षण

ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित लोगों को हड्डियों और मांसपेशियों में दर्द हो सकता है, खासकर उनकी पीठ में। रीढ़ की हड्डी में दर्द हो सकता है। थोड़ी सी चोट लगने से हड्डी का फ्रैक्चर हो जाना। ऑस्टियोपोरोसिस एक गंभीर बीमारी है, लेकिन इसके लक्षण आम बीमारियों की तरह ही होते हैं।

ये भी पढ़ें- मशरूम में छुपे हैं कई राज, कोलेस्ट्रॉल से लेकर कैंसर के खतरे को करता है कम

इन्हें करें अपनी डाइट में शामिल

कैल्शियम से भरपूर डाइट

Advertisement

कैल्शियम हड्डियों की हेल्थ के लिए बहुत जरूरी होता है। इसलिए आप हर रोज 1,000 से 1,200 मिलीग्राम कैल्शियम ले सकते हैं। दूध, दही, पनीर और हरी पत्तेदार सब्जियां कैल्शियम का अच्छा सोर्स मानी जाती हैं।

विटामिन-डी का करें सेवन

विटामिन-डी कैल्शियम के इफेक्टिव अब्सॉर्प्शन के लिए जरूरी माना जाता हैं। विटामिन डी से भरपूर फूड में मछली और अंडा में शामिल हैं।

मैग्नीशियम

मैग्नीशियम हड्डियों की  संरचना और शरीर को कैल्शियम को प्रोसेस करने में मदद करता है। इसके मुख्य सोर्स नट्स फलियां, पत्तेदार हरी सब्जियां और साबुत ग्रेन्स होते हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड

ओमेगा-3 में सूजन को कम करने के गुण होते हैं, जो हड्डियों की ग्रोथ में मदद करते हैं। इसके लिए आप  मछली, अलसी, चिया के बीज और अखरोट को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- 30 दिनों में बढ़ता कोलेस्ट्रॉल होगा कम! आज से ही डाइट में शामिल करें ये 5 Seeds

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Bone healthhealth tipslifestyle news
Advertisement
Advertisement