खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दुनिया का वो देश जहां लंबे समय तक जीती हैं महिलाएं, जाने क्या है उनकी दीर्घायु का राज?

Tips to live longer: आजकल की खराब लाइफस्टाइल के कारण लोग ज्यादा नहीं जी पाते हैं, लेकिन दुनिया में एक ऐसी जगह भी है जहां महिलाओं की उम्र काफी लंबी होती है। आइए जानते हैं कौनसा है वो देश।
10:31 AM Jul 17, 2024 IST | News24 हिंदी
Tips to live longer
Advertisement

Tips to live longer: हर कोई लंबी उम्र जीना चाहता है। एक समय वो भी था जब लोग 100 साल तक जीते थे लेकिन आजकल लोग मुश्किल से 60 साल तक जी पाते हैं। हैरानी की बात तो ये है कि आज भी कुछ जगहें ऐसी हैं जहां लोग 90 से 100 साल तक जीते हैं। क्या आपको पता है कि पुरुषों के मुकाबले महिलाएं ज्यादा जीती हैं और इसके पीछे की कई वजहें बताई जाती हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही देश के बारे में बताएंगे जहां दुनिया की सबसे ज्यादा उम्र वाली महिलाएं रहती हैं और उनकी लंबी उम्र का क्या राज है।

Advertisement

Okinawa old women

जापान के ओकिनावा आईलैंड में दुनिया की सबसे ज्यादा उम्र तक जीने वाली महिलाएं रहती हैं। ओकिनावा (Okinawa) जापान का सबसे बड़ा द्वीप है और यहां कई लोग ऐसे हैं जिनकी उम्र 100 साल से ज्यादा है। माना जाता है कि यहां के लोगों का लाइफस्टाइल बाकी देशों के मुकाबले काफी अलग है। ओकिनावा आईलैंड में महिलाओं की आयु काफी लंबी होती है। फ्रांसेस्क मिरालेस और हेक्टर गार्सिया अपनी किताब IKIGAI में बताते हैं कि ओकिनावा को दुनिया का सबसे लंबे समय तक जीने वाली महिलाओं का घर कहा जाता है। द्वीप में रहने वाले प्रति लाख लोगों में से 24.55 लोगों की उम्र 100 साल से ज्यादा है।

ये भी पढ़े- Northeast India में बसी है ‘सपनों की दुनिया’, जिंदगी से लेकर ब्रेक यहां चक्कर लगाएं एक

Advertisement

क्या है लंबी उम्र का राज?

मेडिटेरेनियन डाइट- ओकिनावा(Okinawa) के लोग मेडिटेरेनियन डाइट लेते हैं। ये प्लांट बेस्ड डाइट है। इस डाइट में लोग फलों और सब्जियों का सेवन करते हैं और अंडा-मीट से परहेज करते हैं।

वर्तमान में जीते हैं लोग- जापान के ओकिनावा में लोग भविष्य की चिंता नहीं करते हैं। द्वीप के लोगों का मानना है कि आने वाले कल का किसी को कुछ नहीं पता तो इसलिए वह वर्तमान में जीने पर यकीन करते हैं।

कम खाना खाना- द्वीप के लोगों का मानना है कि हेल्दी रहने के लिए कम खाना खाना चाहिए। कभी भी पेट भर खाना नहीं खाना चाहिए। यहां के 80 प्रतिशत रूल के मुताबिक कहा जाता है कि अगर आपको स्वस्थ और लंबी उम्र चाहिए तो आपको जितनी भूख है उससे हमेशा कम खाना खाना चाहिए।

प्रकृति से जुड़ाव- आजकल ज्यादातर लोग शहरों में रहते हैं लेकिन ओकिनावा के लोगों का कहना है कि खुशहाल और दीर्घायु के लिए प्रकृति से जुड़ा रहना बेहद जरूरी है। यहां के लोग हर रोज अपना कुछ समय प्रकृति के साथ बिताते हैं और प्रकृति के बीच मेडिटेशन करते हैं।

ये भी पढ़े- दुनिया में एक देश ऐसा, जहां चाय पीने का कारण अनोखा, बकायदा होती है ‘टी सेरामनी’

Advertisement
Tags :
Anti aging tipsHealthy LifestyleLifestylelifestyle newsOkinawa
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement