चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

होली में खा लिया है ज्यादा तला-भुना, तो इन 7 तरीकों से करें बॉडी डिटॉक्स

Post Holi Body Detox: होली की मौज-मस्ती के बाद अब शरीर को आराम देने का समय आ गया है, क्योंकि इन रंगों के बीच हम सेहत को दरकिनार कर देते हैं। फेस्टिवल के दौरान ज्यादा तला-भुना और शुगरी आइटम्स हेल्थ को नुकसान करते हैं, ऐसे में कैसे आप इन टिप्स की मदद से बॉडी डिटॉक्स कर सकते हैं, जानिए। 
11:20 AM Mar 26, 2024 IST | Deepti Sharma
डिटॉक्स टिप्स Image Credit: Freepik
Advertisement

Post Holi Body Detox: होली की मौज-मस्ती के बीच हम लोग सेहत को अनदेखा कर देते हैं और जमकर मिठाइयां, गुजिया, पापड़, लजीज व्यंजनों का स्वाद लेते हैं। आप इन्हें खाने से खुद को रोक भी नहीं पाते हैं और न किसी को रोक सकते हैं, लेकिन इन सबके बीच सेहत की तो बैंड बज जाती है।

Advertisement

पाचन में गड़बड़ी होती है, पेट हर समय फूला-फूला और भरा-भरा सा महसूस होता है। किसी-किसी को तो वोमिटिंग जैसा भी फील होता है, उसका ये मतलब है अब समय आ गया है कि आपके शरीर को डिटॉक्सिफिकेशन की जरूरत है वरना शरीर में कई तरह की दिक्कतें पैदा हो सकती हैं।

ये हैं कुछ डिटॉक्स टिप्स

तला-भुना खाने के बाद अपनी बॉडी को डिटॉक्स करना जरूरी है ताकि शरीर से एक्स्ट्रा तेल और अन्य वेस्ट प्रोडक्ट को बाहर निकाला जा सके।

पानी पीना (Drinking Water)

Advertisement

अधिक मात्रा में पानी पीना शरीर की टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है। डेली कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने से आपका शरीर हेल्दी रहेगा।

हर्बल टी (Herbal Tea)

ग्रीन टी, तुलसी या मिंट टी पीना भी शरीर को डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर की टॉक्सिन्स को हटाने में मदद करते हैं।

हेल्दी डाइट (Healthy Diet)

तला-भुना, तली हुई चीजों की जगह आप फल, सब्जियां, दाल, अनाज आदि जैसे सेहतमंद आहार का सेवन करें। इससे भी पेट को आराम मिलता है और शरीर अच्छी तरह डिटॉक्स हो पाता है।

व्यायाम (Exercise) 

व्यायाम भी शरीर की मांसपेशियों  के साथ-साथ कई अंगों को बढ़ावा देता है और टॉक्सिन्स को खुद से बाहर निकालने में मदद करता है।

शरीर से पसीना बाहर करें

स्वेदन योग ((Swedana Yog)- शरीर से बाहर आने वाले पसीने को ही स्वेद कहते हैं और इस थेरेपी में पसीने को शरीर से बाहर निकाला जाता है, ताकि आपकी बॉडी डिटॉक्स होती है।

स्वेदन स्टीम रूम (Sweden Steam Room)- एक छोटा कमरा होता है, जिसमें पानी उबालकर नहाने के लिए स्टीम तैयार होती है। इस तरह के माध्यम से शरीर के मौजूदा टॉक्सिन्स को बाहर निकाल सकते हैं।

मसाज (Massage)

शरीर पर मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और शरीर में जमी टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

फल और सब्जियों का सेवन (Consumption of Fruits and Vegetables)

ताजा फल और सब्जियों का सेवन करने से शरीर को जरूरी विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं, जो डिटॉक्स करने में मदद करते हैं।

अदरक और नींबू का पानी (Ginger and Lemon Water) 

अदरक और नींबू अपने गुणकारी एंटीवायरल, एंटीऑक्सीडेंट्स और अन्य प्रॉपर्टी के कारण शरीर को कई तरह से डिटॉक्स करने में हेल्प करता है। अदरक और नींबू का पानी पीना शरीर को डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है। इन तरीकों का प्रयोग करके आप अपनी बॉडी को डिटॉक्स कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- होली के रंगों से फर्श पर पड़ गए हैं जिद्दी दाग, साफ करने के लिए अपनाएं ये तरीके

Advertisement
Tags :
body detox drinksHoli 2024lifestyle news
Advertisement
Advertisement