होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Potato Real or Fake: कहीं आप तो नहीं खा रहे नकली आलू? 3 तरीके से करें असली की पहचान

Potato Real or Fake: आप जिस आलू का इस्तेमाल कर रहे हैं वो नकली तो नहीं है? इसका पता आप 3 तरीकों से कर सकते हैं। आइए आसान ट्रिक से जानते हैं आलू असली या नकली?
10:29 AM Oct 19, 2024 IST | Simran Singh
नकली और असली आलू
Advertisement

Potato Real or Fake: सब्जियों का राजा आलू, हर किसी के साथ अपनी जोड़ी बना ही लेता है। व्रत हो या फिर कोई खास दिन आलू का शामिल होना जरूरी हो जाता है। आलू चाट, आलू सब्जी या फिर कोई स्नैक्स बनाना हो, तो आलू को शामिल कर सकते हैं। त्योहारी सीजन में आलू की मांग काफी बढ़ जाती है। बढ़ती मांग के साथ आलू के दाम बढ़ जाते हैं और मुनाफा पाने के चक्कर में कुछ लोग बाजारों में नकली आलू बेचने लगते हैं, जिसे देखकर आपके लिए भी पहचाना मुश्किल हो सकता है कि आलू नकली हैं या फिर असली। ऐसे में आप ट्रिक की मदद से आलू की असली-नकली पहचान कर सकते हैं।

Advertisement

बाजार में मिल रहे हैं नकली आलू

अगर आपको लगता है कि आप जो आलू खा रहे हैं वो असली है तो जरा रुकिए क्योंकि जिस आलू को आप असली समझ रहे हैं वो नकली भी हो सकता है। दरअसल, बाजारों में मिलावटी आलू बिक रहा है, जिसे खाकर आप बीमार पड़ सकते हैं। कई तरह के केमिकल का इस्तेमाल करके आलू को बेचा जा रहा है। आइए 3 आसान तरीके से जानते हैं कि आप जो आलू खा रहे हैं वो असली है या फिर नकली?

कैसे करें नकली और असली आलू की पहचान?

1. खुशबू से करें पहचान

आलू की खुशबू से आप नकली-असली में फर्क कर सकते हैं। अगर सूंघने पर आलू से बदबू आए या केमिकल की गंध आए तो समझ जाएं कि आलू खराब है और नकली है। जबकि, असली आलू से नेचुरल खुशबू आती है जिससे पता चलता है कि इसमें कोई केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया गया है।

ये भी पढ़ें- Fish Oil Pills Real or Fake: फिश ऑयल के कैप्सूल असली या नकली?

Advertisement

2. पानी में डुबोकर करें चेक

आप आलू को पानी में डुबोकर चेक कर सकते हैं। अगर पानी में आलू तैरने लगे तो समझ लीजिए कि इसमें केमिकल लगा हुआ है और अगर पानी में आलू डूब जाए तो समझ लीजिए कि आलू असली है।

3. काटकर चेक करें आलू

आलू को आप काटकर चेक कर सकते हैं। असली आलू को काटने पर अंदर और बाहर का रंग मिलता-जुलता लगेगा, लेकिन अगर नकली आलू होगा तो वो अंदर-बाहर दोनों तरफ से अलग-अलग रंग का होगा।

नकली आलू से क्या है नुकसान?

अगर आप सोच रहे हैं कि नकली आलू खाने से कुछ नहीं होगा तो ये आपकी बड़ी गलतफहमी हो सकती है। केमिकल युक्त नकली आलू आपकी किडनी और लीवर दोनों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। खराब और नकली चीजों के इस्तेमाल से किडनी पर जोर पड़ता है, जो कि सही नहीं है।

ये भी पढ़ें- Turmeric Real or Fake: कहीं आप तो नहीं कर रहे मिलावटी हल्दी का इस्तेमाल? 

Open in App
Advertisement
Tags :
health newslifestyle newsReal or Fake
Advertisement
Advertisement