चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बच्चे को लूज मोशन होने पर दवा से ज्यादा काम आएंगी 5 बातें, कोसों दूर रहेंगी बीमारियां

Loose Motion Problem In Children During Summer: गर्मियों में खाने में जरा सी लापरवाही आपके बच्चे को बीमार कर सकती है। इस मौसम में लूज मोशन और वोमिटिंग होना नॉर्मल प्रॉब्लम है। ऐसे में बच्चों की केयर कैसे करें, जानिए। 
08:40 PM May 10, 2024 IST | Deepti Sharma
बच्चों मे लूज मोशन की समस्या Image Credit: Freepik
Advertisement

Loose Motion Problem In Children During Summer: इन दिनों गर्मी अपना प्रकोप दिखा रही है। तेज और चिलचिलाती धूप में घर से बाहर निकलना मुश्किल तक हो जाता है। हालांकि, बच्चों की मजबूरी है, क्योंकि अभी स्कूल बंद नहीं हुए हैं। मई की भयंकर गर्मी में बच्चों को सबसे ज्यादा वोमिटिंग-लूज मोशन और डायरिया की समस्या होती है।

Advertisement

अगर बच्चा खान-पान में जरा सी गड़बड़ी कर दें, तो इसका नतीजा बच्चों में लूज मोशन या वोमिटिंग जैसी बीमारियां हो जाती हैं। खासतौर पर जो बच्चे बाहर का खाना पसंद करते हैं, उनके लिए दिक्कत ज्यादा होती है। अक्सर कई बार गर्मी में पानी कम पीने की वजह से बच्चे बीमार जल्दी पड़ सकते हैं। ऐसे में बच्चे के खाने-पीने का खास ध्यान रखें।

बच्चे को लूज मोशन होने पर क्या करें? 

दूध वाले प्रोडक्ट्स न दें 

बच्चे को वोमिटिंग-लूज मोशन होने पर दूध से बनी चीजें कम खिलाएं। खासतौर पर खाली पेट दूध या दूध से बनी चीजें देने से बचें। जिन्हें दूध कम पचता है उन्हें ज्यादा समस्याएं हो सकती है।

हल्का खाना खिलाएं

जब बच्चे का पेट गड़बड़ होता है और साथ में वोमिटिंग भी हो रही है, तो हल्का खाना खिलाएं। घर का बना खाना ही खिलाएं। बच्चे को दही और दाल- चावल खिला सकते हैं। इसके अलावा खिचड़ी भी बना कर खिला सकते हैं।

Advertisement

पानी की कमी न होने दें 

वोमिटिंग-लूज मोशन में शरीर कमजोर होता है। इसलिए खूब पानी पिलाते रहें। डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए ओआरएस का घोल या नमक-चीनी का पानी पिलाएं। नारियल पानी पिला सकते हैं।

खाने में किन प्रोडक्ट्स को शामिल करें

बच्चे को वोमिटिंग-लूज मोशन होने पर खाने में चावल, मूंग दाल, दलिया, उबले आलू खिला सकते हैं। इस वक्त बच्चे को ज्यादा दही खिलाएं। दही में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं, जो पेट में अच्छे और खराब बैक्टीरिया के बैलेंस को बनाए रखने में हेल्प करते हैं।

केला दें 

बच्चे को दस्त होने पर पका केला खिला सकते हैं। इससे पेट को आराम मिलता है और एनर्जी मिलती है। इस वक्त भूलकर भी आम न खिलाएं।

5 बातों का रखें ख्याल 

ये भी पढ़ें-  Lunch Box Ideas: टिफिन बॉक्स के लिए 5 आसान और टेस्टी रेसिपी

Advertisement
Tags :
health newshot summer
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement