खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

किशमिश ही नहीं इसका पानी भी है सेहत के लिए फायदेमंद, कई बीमारियों को करता है दूर

Raisin water benefits: कई लोग सुबह उठकर भीगे हुए किशमिश खाते हैं और इसके पानी फेंक देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है किशमिश का पानी इंसान के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसके सेवन से शरीर को कई फायदे होते हैं। आइए जानते हैं इसके फायदे के बारे में।
10:00 AM Jul 29, 2024 IST | News24 हिंदी
raisin water benefits
Advertisement

Raisin water benefits: कई लोग सुबह उठकर ड्राई फ्रूट्स खाते हैं। इससे सेहत को कई फायदे होते हैं। इन्हीं ड्राई फ्रूट्स में से एक है किशमिश। ज्यादातर लोग इसे पानी में भिगोकर खाते हैं और इसके पानी को फेंक देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि किशमिश का पानी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। किशमिश के पानी का सेवन करने से कई समस्याएं जैसे पाचन तंत्र में दिक्कत, डायबिटीज, खून की कमी दूर होती है। इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं। आइए जानते हैं किशमिश के पानी के क्या फायदे होते हैं।

Advertisement

आंतें होती हैं स्वस्थ

हर रोज किशमिश के पानी का सेवन करने से आपकी आंतें स्वस्थ रहती हैं। इससे आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है। अगर अक्सर आप कब्ज या अपच की समस्या से परेशान रहते हैं तो आप हर रोज किशमिश के पानी का सेवन कर सकते हैं।

इम्यूनिटी को करता है बूस्ट

किशमिश में विटामिन-सी मौजूद होता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट है। ये आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है और आपको कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है।

ये भी पढ़ें- डेली रुटीन में शामिल करें ये 5 Habits, कभी नहीं लगेगा चश्मा! आंखें रहेंगी स्वस्थ

Advertisement

हड्डियां होती है मजबूत

फाइबर और कैल्शियम से भरपूर किशमिश का पानी आपकी हड्डियों को मजबूत करता है। इसके अलावा इसमें बोरोन मिनरल मौजूद होता है जो हड्डियों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है।

डायबिटीज से बचाव

किशमिश का पानी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके पानी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जो इंसुलिन को बैलेंस करने में मदद करता है, जिससे आपको डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी से राहत मिल सकती है।

आयरन की कमी को करता है दूर

किशमिश के पानी के सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। बॉडी में आयरन की कमी होने से खून नहीं बन पाता है जिसके कारण एनीमिया जैसी समस्या हो सकती है। वहीं हर रोज खाली पेट किशमिश का पानी पीने से आयरन की कमी दूर होती है।

ये भी पढ़ें- थायरॉयड से हैं परेशान तो इन 5 फूड्स से दूरी है जरूरी, हेल्थ पर भारी पड़ जाएगा स्वाद का लालच

Advertisement
Tags :
kismish ke faydeLifestylelifestyle newsraisin water
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement