खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Ramadan 2024: रमजान में भी रहना है हेल्दी? तो इन 5 बातों का रखें ध्यान

Ramadan 2024: रमजान के पाक माह की शुरुआत हो गई है। इस समय इस्लाम धर्म के लोग रोजा रखते हैं। ऐसे में इस दौरान उन्हें अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखना चाहिए। नहीं तो उनकी तबीयत भी खराब हो सकती है। आइए जानते हैं उन 5 बातों के बारे में, जिसे अपनाकर आप रमजान में भी स्वस्थ रह सकते हैं।
03:39 PM Mar 14, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Ramadan 2024: इस्लाम धर्म के लोगों के लिए रमजान का महिना बहुत खास होता है। पाक माह यानी रमजान में वो रोजा रखते हैं। इस साल पाक माह की शुरुआत 11 मार्च 2024 से हो गई है। जो लोग रमजान के दौरान रोजा रखते हैं। वो सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक कुछ भी खाते नहीं है। इसलिए सहरी के समय और रोजा खोलने के दौरान उन्हें अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करना चाहिए, जिससे दिनभर उन्हें कमजोरी महसूस न हो।

Advertisement

आज हम आपको 5 ऐसी बातों के बारे में बताएंगे, जिसे अपनाने से आप रोजे के दौरान भी स्वस्थ रह सकते हैं।

ये भी पढ़ें- वजन घटाने में मददगार हैं ये 5 ड्राई फ्रूट्स! जानें अनगिनत फायदे

शुगर की मात्रा कम करें

त्योहार में सबसे ज्यादा मिठाई खाई जाती है। लेकिन सहरी और रोजा खोलने के दौरान ज्यादा मीठी चीजें नहीं खानी चाहिए। इससे तबीयत खराब भी हो सकती है। मिठाई की जगह आप ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं।

Advertisement

फल और सब्जियां

रोजा खोलने के लिए आप फल और सब्जियां भी खा सकते हैं। फलों में फाइटोकेमिकल्स की उच्च मात्रा होती है, जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है। इसके अलावा सब्जियों में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है। इन्हें खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है और थकान भी नहीं होती है।

एक्सरसाइज

रोजे में भी आपको स्वस्थ रहना है तो इसके लिए अपनी सेहत पर भी ध्यान दें। इसके लिए सहरी से थोड़ी देर पहले आप एक्सरसाइज जरूर करें।

आराम करें

रोजे के दौरान कई लोगों को थकान भी होने लगती है। ऐसे में उन्हें आराम भी करना चाहिए। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में नींद लें। कई बार नींद की कमी के कारण भी कमजोरी आने लगती है। इसलिए रोजे के दौरान खाने के साथ-साथ अपनी नींद पर भी ध्यान दें।

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

रोजे में जब व्यक्ति पूरे दिन कुछ नहीं खाता है, तो इससे शरीर में पानी की कमी भी होने लगती है। ऐसे में रोजा खोलने के दौरान और सहरी के समय ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और आपको कमजोरी भी महसूस नहीं होगी।

ये भी पढ़ें- Ramadan 2024: रमजान का क्या है अर्थ, कब से शुरू और किस तरह के अपनाने होते हैं नियम? जानें सब कुछ

Advertisement
Tags :
ramadan
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement