होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Real vs Fake: देसी घी की जगह कहीं डालडा तो नहीं खा रहे आप? ऐसे करें असली Ghee की पहचान

Real vs Fake: घी सेहत के लिए बड़ा ही फायदेमंद माना जाता है। मिलावटी चीजों में घी भी शामिल है। अगर आप भी बाजार से लाया हुआ घी खाते हैं, तो इन 3 तरीकों से करें असली घी की पहचान।
02:28 PM Sep 20, 2024 IST | Namrata Mohanty
real ghee test
Advertisement

Real vs Fake: घी सेहत के लिए लाभदायक होता है। घी हमारी सेहत और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद होता है। घी में सैचुरेटेड फैट्स होते हैं जो शरीर में पोषक तत्वों को पूरा करने का काम करते हैं। देसी घी में मिलावट लंबे समय से चल रही है। घी को घर पर बनाकर खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है मगर सभी के लिए यह काम करना संभव नहीं हो सकता क्योंकि घी निकालना एक लम्बा प्रोसेस है। चलिए, तो फिर बाजार के घी में ही असली-नकली का फर्क ढूंढते हैं और सेहतमंद घी चुनकर खाते हैं। इन 5 तरीकों से पता लगाएं असली और नकली घी में फर्क।

Advertisement

इन 3 तरीकों से पहचानें असली-नकली घी

कलर टेस्ट

घी को रंग के जरिए पहचाना जा सकता है, इसके लिए आपको दो प्रकार के घी अलग-अलग कटोरियों में लेने होंगे। जिस घी का रंग पीला-पीला दिखता है, वह शुद्ध देसी घी है, वहीं जो घी सफेद रंग का होगा, वह मिलावटी और हानिकारक देसी घी है।

पानी से करें चेक

इसके लिए आपको 2 गिलास में हल्का गुनगुना पानी लेना होगा, दोनों गिलासों में अलग-अलग घी डालना होगा। शुद्ध घी आसानी से पानी में पिघल जाएगा, वहीं मिलावटी घी पानी में नीचे जाकर बैठ जाएगा, यानी वह घी नकली है। मिलावटी घी कभी भी पानी में आसानी से नहीं घुलता है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Desi Ghee Benefits: रोजाना नाक में देसी घी डालने से मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे!

आयोडिन टेस्ट

आयोडिन टेस्ट घी की पहचान करने में सबसे कारगर तरीका है। इसमें आपको 2 तरह के घी 2 अलग-अलग कटोरियों में लेने होंगे। अब दोनों घी में आयोडिन सॉल्यूशन की 2 बूंदें डालकर मिलाएं। शुद्ध और असली घी में यह आयोडिन सॉल्यूशन मिक्स हो जाएगा, मगर जो नकली और मिलावटी घी होगा, उसका रंग नीला पड़ जाएगा, इसका मतलब है कि वह घी असली नहीं है।

इसके अलावा आप घी को हथेली पर रगड़कर भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच घी को हथेली पर लेकर थोड़ा सा मसाज करें। प्योर घी आराम से पिघल जाएगा, जबकि मिलावटी घी पिघलने में ज्यादा समय लेगा।

घी खरीदते समय इन बातों का ख्याल रखें

ये बी पढ़ें- एनीमिया के मरीज खाली पेट कर लें यह काम, बढ़ जाएगा हीमोग्लोबिन

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Desi Gheefake gheelifestyle news in hindiReal vs Fake
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो