चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

क्या कभी खाया है लाल केला? गजब के 7 फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप!

Red Banana Eating Amazing Benefits: पीले केले की ही तरह दिखने वाले यह लाल रंग का केला कई सारे छोटे-छोटे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर पाया जाता है। पीले केले खाने के तो कई सारे बेनिफिट जरूर सुने होंगे, लेकिन अगर लाल केला डेली खाते हैं, तो इससे आपको क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं, जानिए। 
02:07 PM May 22, 2024 IST | Deepti Sharma
लाल केला खाने के फायदे Image Credit: Freepik
Advertisement

Red Banana Eating Amazing Benefits: लाल केले के बारे में हो सकता है शायद ही आपने कभी सुना हो। क्योंकि पीले केले के बारे में तो सभी वाकिफ हैं। आपको बता दें, बेशक ये लाल रंग है, लेकिन अंदर से बिल्कुल पीले केले के जैसा दिखता है। इसे ढाका बनाना के नाम से भी जाना जाता है।

Advertisement

हालांकि, ये पीले केले की तरह मीठा नहीं है, लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, लाल केले को खाने से सेहत को अनगिनत फायदे मिलते हैं। लाल केले, जो अपने यूनिक टेस्ट और बेनिफिट के लिए जाने जाते हैं, आइए जानें इन्हें खाने के 7 फायदे..

इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है

लाल केले में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और शरीर को इंफेक्शन से बचाने में मदद करती है।

पाचन में सुधार करता है

लाल केले में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन तंत्र को ठीक रखने और कब्ज जैसी समस्याओं से आराम दिलाने में मददगार होती है।

Advertisement

वजन मैनेज करने में मददगार

लाल केले में कम कैलोरी और हाई फाइबर होता है, जिससे लंबे समय तक पेट भरा रहता है और बार-बार भूख नहीं लगती, जिससे वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

दिल की सेहत के लिए लाभकारी

लाल केले में पोटैशियम की प्रचुर मात्रा होती है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और दिल की सेहत को बनाए रखने में जरूरी भूमिका निभाता है।

एनर्जी का अच्छा सोर्स है 

लाल केले में नेचुरल शुगर होती है, जो तुरंत एनर्जी प्रदान करती है और थकान को दूर करती है। यह खासकर एक्सरसाइज करने के बाद या किसी फिजिकल एक्टिविटी के दौरान फायदेमंद होता है।

मूड और मेंटल हेल्थ में सुधार

इसमें विटामिन बी6 होता है, जो दिमाग में सेरोटोनिन का लेवल बढ़ाने में मदद करता है, जिससे मूड अच्छा रहता है और तनाव व डिप्रेशन के लक्षण कम होते हैं।

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

लाल केले में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को हेल्दी और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा, यह बालों को भी मजबूत और चमकदार बनाने में मददगार होता है।

लाल केले को अपनी डाइट में शामिल करने से इतने सारे स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं, लेकिन किसी भी नए फूड प्रोडक्ट को रेगुलर डाइट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह करना जरूरी है।

ये भी पढ़ें- समोसे देखकर ललचा जाता है मन, तो जान लें पहले 6 नुकसान

Advertisement
Tags :
BananaBanana benefitslifestyle news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement