होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Relationship Tips: मिनटों में पहचान लेंगे पार्टनर का झूठ! ये हैं गजब की 5 टिप्स

Relationship Tips: किसी भी रिश्ते में भरोसा सबसे जरूरी होता है। भरोसा कम होने की एक बड़ी वजह झूठ बोलना है। अगर आपको भी अपने साथी में कोई ऐसे संकेत दिख रहे हैं, तो अभी संभल जाइए; शायद आपका पार्टनर भी आपको झूठ बोल रहा है।
12:26 PM Oct 04, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

Relationship Tips: ऐसा अक्सर होता है कि हमें अपने पार्टनर पर शक होने लगता है। इसकी एक वजह यह झूठ भी होती है। कोई इंसान अपने पार्टनर से झूठ तभी बोलता है जब उस रिश्ते में भरोसे की कमी होती है। झूठ बोलना और बार-बार बोलना एक तरह से धोखा देना ही होता है, लेकिन सीधे तौर पर अपने पार्टनर पर कोई आरोप लगाना सही नहीं है। इसमें शायद आप भी गलत साबित हो सकते हैं। अगर आपको अपने पार्टनर की इस आदत को लेकर थोड़ा भी शक है, तो इस बात का पता लगा लें। वो कैसे होगा? इसका सॉल्यूशन हम आपको इस रिपोर्ट में दे रहे हैं। हम आपको ऐसी 5 टिप्स बता रहे हैं, जो आपके रिश्ते की सच्चाई को आपके सामने मिनटों में ला देगी।

Advertisement

कैसे पता लगाएं आपका पार्टनर आपसे झूठ बोल रहा है या नहीं?

1. आंखें चुराना

जब भी कोई पार्टनर अपने दूसरे साथी से आंखें चुराता है, तो समझ जाइए वो आपसे झूठ बोल रहा है। अगर वो झूठ बोलने में माहिर है, तो आप उनकी बातों में आसानी से फंस सकते हैं, लेकिन आपकी थोड़ी सी स्मार्टनेस आपको सच-झूठ के बारे में अच्छे से बता देगी। ऐसे लोग अक्सर दीवार या किसी और जगह देखकर आपसे बात करेंगे।

ये भी पढ़ें – ये 7 संकेत बताएंगे आप हेल्दी है या नहीं? जानें अपना हेल्थ स्टेटस

Advertisement

2. डिफेंसिव नेचर

झूठ बोलने वाला अक्सर अपनी बातों को साबित करने के लिए अपनी आवाज को ऊंचा कर लेता है। इनके हाव-भाव हमेशा झगड़ालू होते हैं। आपके उकसाए बिना ही या बेबुनियाद बातों पर भी गुस्सा करते हैं। ये सभी उनके पैंतरे होते हैं ताकि आप उनकी बातों में आ जाएं।

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक (Freepik)

3. पसीने छूटना

सिर्फ बिहेवियर नहीं, उनकी बॉडी भी उनके झूठ बोलने पर संकेत देती है। अगर वह कभी भी कोई बात बोलने के बाद घबराए या अपनी बात को साफ-साफ कहने में कतराए, तो समझ जाइए वो झूठ बोल रहा है। इस अवस्था में उनके पसीने छूटने लगते हैं, जो कि नॉर्मल नहीं है।

4. बात से बचना

अगर वो आपसे कुछ छुपा रहे हैं, तो हमेशा उस टॉपिक पर बात करने से भागने लगेगा या बचने लगेगा। वो हमेशा उस स्थिति से बचने के लिए फिजूल के बहाने देगा। जैसे उन्हें कोई जरूरी कॉल या काम करना है।

5. बॉडी लैंग्वेज पढ़ें

उनकी रोज की गतिविधियों पर ध्यान दें। उनके फेस पर आ रहे भाव और संकेतों को समझें। वे पहले से काफी अलग दिखेंगे। अगर वो आपसे कुछ बोलने के बाद अंत में शांत हो जाएं तो समझ जाइए वो झूठ कह रहे हैं। आपके काउंटर क्वेश्चन करने के बाद वो आपको कोई मनगढ़ंत कहानियां सुनाने लगेंगे।

ये भी पढ़ें- खीरे-टमाटर का सलाद रोज खाना भी पड़ सकता है भारी! जानें नुकसान

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Couple Lifestyle newsCouple Relationship TipsRelationship Tips
Advertisement
Advertisement