खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Resignation Letter Format: नौकरी छोड़नी है तो इस्तीफा कैसा हो? फार्मेट देख लें

Resignation Letter Format: अगर आप भी नौकरी छोड़ना चाहते हैं, लेकिन आपको ये नहीं पता है कि रेजिग्नेशन लेटर कैसे लिखना है। तो आज हम आपको रेजिग्नेशन लेटर के फॉर्मेट से जुड़ी कुछ अहम बातों के बारे में बताएंगे।
09:40 AM Mar 10, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Resignation Letter Format: अगर आप भी अपनी नौकरी से परेशान हो गाए हैं और नौकरी छोड़ने के लिए मैनेजर को इस्तीफा देना चाहते हैं। लेकिन रेजिग्नेशन लेटर का फॉर्मेट नहीं पता है, तो आज हम आपको रेजिग्नेशन लेटर के फॉर्मेट के बारे में बताएंगे।

Advertisement

हालांकि रेजिग्नेशन लेटर लिखते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे नौकरी छोड़ते समय आपको दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े। दरअसल रेजिग्नेशन लेटर में सरल और सीधे शब्दों का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर रेजिग्नेशन लेटर में आप कंपनी की बुराई करेंगे, तो हो सकता है कि कंपनी आप का रेजिग्नेशन लेटर स्वीकार न करें। इसके अलावा रिजाइन लेटर में कंपनी छोड़ने की वजह के बारे में बताना चाहिए। इससे प्रभाव अच्छा पड़ता है। आइए अब जानते हैं रेजिग्नेशन लेटर लिखने के फॉर्मेट के बारे में।

ये भी पढ़ें- सफलता पाने के लिए इन 5 आदतों को बनाएं अपनी डेली लाइफ का हिस्सा

कंपनी का नाम

जिस भी व्यक्ति को आप अपना रेजिग्नेशन लेटर देना चाहते हैं। उनके नाम से लेटर लिखने की शुरुआत करें। फिर कंपनी का नाम एड्रेस के साथ लिखें।

Advertisement

दिनांक 

रेजिग्नेशन लेटर में दिनांक जरूर लिखनी चाहिए, जिस दिन आप रिजाइन दे रहे हैं उस दिन की तारीख कंपनी के एड्रेस के नीचे मेंशन करें।

विषय

रेजिग्नेशन लेटर में दिनांक के बाद विषय लिखें। इसमें ये लिखें कि आप कंपनी से इस्तीफा देना चाहते हैं।

अपना परिचय

विषय लिखने के बाद सबसे पहले अपने बारे में बताएं। अपना नाम लिखें। फिर आगे ये बताएं कि आप कंपनी में किस डिपार्टमेंट में किस पोस्ट पर काम रहे हैं। इसके बाद ये बताएं कि कंपनी में आप कब से काम कर रहे हैं। जिस दिन आपने कंपनी को ज्वाइन किया था, उस दिन की तारीख लिखें। इसके बाद ये लिखें कि आप कंपनी क्यों छोड़ना चाहते हैं। अगर आप कंपनी छोड़ने की वजह को भी मेंशन करेंगे, तो इससे अच्छा प्रभाव पड़ता है।

कंपनी का आभार व्यक्त करें

रेजिग्नेशन लेटर में कंपनी का आभार व्यक्त करना भी जरूरी होता है। इसमें लिखें कि कंपनी में आपको काम करते हुए कैसा महसूस हुआ। साथ ही कंपनी की तारीफ करें। अपने कर्मचारी साथी के योगदान की सराहना करें।

स्वीकृति

कंपनी आपका रेजिग्नेशन लेटर स्वीकार कर लें। इसके लिए उनसे अनुरोध करें।

धन्यवाद

अंत में धन्यवाद कहते हुए अपने नाम के साथ हस्ताक्षर करें।

ये भी पढ़ें- लड़कियां क्यों नहीं करना चाहती शादी? रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Advertisement
Tags :
Lifestyle Tipsresignation letter
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement