होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

समोसे देखकर ललचा जाता है मन, तो जान लें पहले 6 नुकसान

Samosa Eating Side Effects: समोसे देखकर हर किसी का मन ललचा जाता है और एक के बजाय दो या तीन खा लेते हैं, लेकिन समोसा जितना टेस्टी उतना ही हेल्थ के लिए नुकसानदायक माना जाता है। ये शरीर में कई बीमारियों कर सकता है। आइए जान लेते हैं समोसा खाने से किन-किन बीमारियों का शिकार आप हो सकते हैं। 
09:53 PM May 21, 2024 IST | Deepti Sharma
समोसे खाने के साइड इफेक्ट Image Credit: Freepik
Advertisement

Samosa Eating Side Effects: समोसा खाना भला किसे पसंद नहीं है? कभी नाश्ते में, तो कभी शाम चाय के साथ एक बार तो समोसा खा ही लेते हैं। यह सबसे पॉपुलर स्नैक्स है। लेकिन, लोग इसे खाते समय ये नहीं बिल्कुल सोचते हैं कि समोसा खाने से सेहत को कितने सारे नुकसान हो सकते हैं।

Advertisement

आज समोसा खाने से होने वाले नुकसान के बारे में ही आपको जानना चाहिए। समोसे एक फेमस इंडियन स्नैक है, लेकिन इन्हें डेली खाने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। समोसे खाने से होने वाले नुकसान आइए जान लेते हैं।

वजन बढ़ना

समोसे में हाई मात्रा में कैलोरी होती है, क्योंकि इन्हें डीप फ्राई किया जाता है। तेल और आलू के मिश्रण से बने समोसे का रेगुलर सेवन वजन बढ़ सकता है और मोटापे की समस्या हो सकती है।

कोलेस्ट्रॉल और दिल की बीमारी

समोसे में इस्तेमाल होने वाले तेल में हाई मात्रा में सैचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट होते हैं। ये फैट आपके खून में कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा सकते हैं, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

Advertisement

पाचन समस्याएं

तले हुए खाद्य पदार्थ पचने में दिकिकत देते हैं और इनका रेगुलर सेवन अपच, गैस और एसिडिटी जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर

समोसे में उपयोग होने वाला नमक और मसाले हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकते हैं, विशेषकर उन लोगों के लिए जो पहले से ही हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रस्त हैं।

डायबिटीज

समोसे में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है, जो ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकती है। इसका ज्यादा सेवन डायबिटीज के खतरे को बढ़ा सकता है।

अस्वस्थ तेल का इस्तेमाल

कई बार समोसे को तलने के लिए बार-बार उपयोग किए गए तेल का उपयोग किया जाता है, जिससे हानिकारक पदार्थ (जैसे कि एक्रिलामाइड) बन सकते हैं। ये पदार्थ कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकते हैं।

पोषण की कमी

समोसे में पौष्टिक तत्वों की कमी होती है। इनमें प्रोटीन, विटामिन, और मिनरल्स की मात्रा कम होती है, जो संतुलित आहार के लिए जरूरी होते हैं।
समोसे का सेवन कभी-कभार करने में कोई हानि नहीं है, लेकिन इसे रेगुलर डाइट का हिस्सा बनाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

ये भी पढ़ें- कहीं आपकी रसोई में गलत घी तो नहीं? 

Open in App
Advertisement
Tags :
health newssamosa
Advertisement
Advertisement