खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Sawan Fasting Tips: दिनभर व्रत करने के बाद भी फील करेंगे एनर्जेटिक, बस ये टिप्स करें फॉलो!

Sawan Fasting Tips: सावन के महीने में लोग भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए व्रत करते हैं।व्रत के दौरान कई लोगों को कमजोरी होने लगती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनको खाने से आपको कमजोरी नहीं होगी।
05:59 PM Jul 19, 2024 IST | News24 हिंदी
sawan fasting tips
Advertisement

Sawan Fasting Tips: हिंदू धर्म में सावन के महीने का विशेष महत्व होता है। ये महीना भगवान शिव को समर्पित होता है और इस महीने में महिलाएं भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखती हैं। कहा जाता है कि जो भी सावन के सोमवार का व्रत करता है भगवान शिव उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं इसलिए अक्सर महिलाएं सावन में व्रत रखती हैं। व्रत के दौरान कई महिलाओं को कमजोरी होने लगती है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी चीजें जिनका सेवन करने के बाद आप बिना किसी कमजोरी के व्रत कर सकते हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें- भारत के इन राज्यों का घेवर है मशहूर, तीसरी जगह तो आसानी से पहुंच सकते हैं आप

फलों का करें सेवन  

हिंदू मान्यताओं के मुताबिक, व्रत के दौरान अनाज का सेवन करना मना होता है। ऐसे में आप कुछ फलों का सेवन कर सकते हैं जैसे केला, सेब, आम आदि। फलों में भरपूर मात्रा में फाइबर, कैल्शियम मौजूद होता है जिससे आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होती है।

Advertisement

ड्राई फ्रूट्स खाएं

सावन के व्रत में आप कुछ ड्राई फ्रूट्स जैसे मखाने, बादाम, काजू खा सकते हैं। इन सभी में भरपूर मात्रा में पोटेशियम और  फाइबर पाया जाता है जो आपको एनर्जी देता है।आप इन सभी का शेक बना कर भी पी सकते हैं।

हाइड्रेटेड रहें

व्रत में कई महिलाओं को डिहाइड्रेशन की वजह से बेहोशी होने लगती है, इसलिए जरूरी है कि आप हाइड्रेटेड रहें। पूरे दिन में 2 से 3 लीटर पानी जरूर पीएं। आप कुछ फ्रूट जूस का भी सेवन कर सकते हैं।

दूध या दही खाएं

प्रोटीन और कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए आप दूध और दही का सेवन कर भी सकते हैं। इसके अलावा आप पनीर, छांछ का सेवन भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- सावन में संस्कारी के साथ लगना चाहते हैं स्टाइलिश, तो आलिया, जाह्नवी का ये लुक करें ट्राई!

Advertisement
Tags :
fastingFasting FoodHealthy LifestyleLifestyleSawan 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement