खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सावन में नहीं होगी जिम जाने वालों की बॉडी खराब, अंडे-मीट की जगह खा सकते हैं ये फूड्स

Sawan 2024: सावन के महीने में अंडा और मीट नहीं खाया जाता है लेकिन ये फूड्स प्रोटीन में काफी ज्यादा रिच होते हैं। अंडा और मीट न खाने से आपके शरीर में प्रोटीन की कमी हो सकती है ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताएंगे जिनका सेवन कर के आपके शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होगी।
10:09 PM Jul 22, 2024 IST | News24 हिंदी
protein rich food
Advertisement

Sawan 2024: हिंदू धर्म में सावन का महीना बहुत पवित्र माना जाता है। इस महीने में लोग मांस, मछली और अंडे का त्याग कर देते हैं वहीं जिम जाने वाले व्यक्तियों के लिए ये महीना थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है क्योंकि इस महीने में अंडा और मीट खाना मना होता है। अंडा, मीट प्रोटीन का एक बेहतर सोर्स है ऐसे में इन सभी चीजों का सेवन न करने से उनके शरीर में प्रोटीन की कमी हो सकती है। साथ ही लंबे समय से की बॉडी पर मेहनत भी खराब हो सकती है लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिनकों जिम जाने वाले व्यक्ति सावन में खा सकते हैं।

Advertisement

टोफू

टोफू सोयाबीन से बना होता है। जो प्रोटीन का काफी अच्छा सोर्स माना जाता है। 100 ग्राम टोफू खाने से आपको 8 ग्राम प्रोटीन मिलता है। इसको आप अलग-अलग तरह से खा सकते हैं जैसे सूप, फ्राई कर के आदि।

ये भी पढ़ें- सावन में इस प्रसाद का भोग लगाकर भगवान शिव को करें खुश, सारी मनोकामनाएं होंगी पूर्ण

Advertisement

मूंग दाल

दाल भारतीय व्यंजनों का एक मुख्य हिस्सा है जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है। अगर आप 100 ग्राम मूंग दाल का सेवन करते हैं तो उसमें करीब 24 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता है। इसको आप सलाद, दाल या इसका डोसा बनाकर भी खा सकते हैं।

नट्स

नट्स भी प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स है। 100 ग्राम नट्स में तकरीबन 21 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता है। नट्स में आप काजू, बादाम, अखरोट खा सकते हैं।

पनीर

दूध से बने पनीर में भी हाई प्रोटीन होता है। प्रोटीन के अलावा ये कैल्शियम का भी एक अच्छा सोर्स है। 100 ग्राम पनीर में करीब 18 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता है। इसको आप कच्चा भी खा सकते हैं। इसके अलावा आप सब्जी बनाकर भी इसको खा सकते हैं।

भांग के बीज

छोटा से दिखने वाले भांग के बीज में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है। आप इसकी स्मूदी बना सकते हैं। इसके अलावा आप इसको दही और दलिया में भी डालकर खा सकते हैं। अगर आप 100 ग्राम भांग के बीज खाते हैं तो इससे आपको 31 ग्राम प्रोटीन मिलता है।

ये भी पढ़ें- Sawan Fasting Tips: दिनभर व्रत करने के बाद भी फील करेंगे एनर्जेटिक, बस ये टिप्स करें फॉलो!

 

Advertisement
Tags :
healthy dietlifestyle newsProtein rich foodsSawan 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement