चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दिनभर सिर खुजलाने से मुक्ति दिलाएंगे 5 घरेलू नुस्खे, तुरंत दिखने लगेगा असर

Scalp Itching Home Remedies: सिर में होने वाली खुजली की कई वजह हो सकती हैं और कभी-कभी इतनी खुजली होती है कि शर्मिंदगी महसूस होती है। ऐसे में टाइम रहते कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इस समस्या में आराम पा सकते हैं,आइए जानें..
10:18 PM Apr 16, 2024 IST | Deepti Sharma
सिर की त्वचा की खुजली का घरेलू उपचार Image Credit: Freepik
Advertisement

Scalp Itching Home Remedies: कई बार बालों में गंदगी न होने पर भी सिर में बहुत खुजली आती है। यह खुजली इतनी तेज होती है कि अगर कोई सामने हो तो बड़ी शर्म सी महसूस होती है। दरअसल, सिर की स्कैल्प में होने वाला संक्रमण (Fungal Infection) या कभी-कभार होने वाले छोटे-छोटे दानों के चलते भी यह समस्या होती है।

Advertisement

आप में से कई लोग स्कैल्प की खुजली को दूर भगाने के लिए अलग-अलग तरह के उपाय अपनाते रहते हैं, लेकिन, अब आपको न महंगे प्रोडक्ट की जरूरत है और न ही जरूरत किसी नए तरीकों की, क्योंकि कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे हैं, जिनकी मदद से आपको मिनटों में सिर की खुजली से छुटकारा मिल जाएगा। सिर की खुजली को दूर करने के लिए कुछ नेचुरल घरेलू उपाय हैं जो आप अपना सकते हैं..

नीम का तेल

नीम का तेल थोड़ा गरम करें। इसे सिर पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुना पानी से धो लें। नीम के तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद रहते हैं, जो खुजली को कम करते हैं।

दही 

दही को सिर पर लगाएं और 20-30 मिनट तक छोड़ दें। फिर गुनगुना पानी से धो लें। दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो त्वचा की समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

Advertisement

प्याज का रस

एक प्याज का रस निकालें और इसे सिर पर लगाएं। 30 मिनट तक इसे छोड़ दें और फिर धो लें। प्याज में एंटीफंगल गुण होते हैं जो खुजली को नियंत्रित कर सकते हैं।

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल को थोड़े से कोकोनट या जोजोबा ऑयल में मिलाएं। इस मिश्रण को सिर पर लगाएं और 15-20 मिनट तक छोड़ दें। फिर धो लें।टी ट्री ऑयल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो खुजली को कम कर सकते हैं।

मेथी का पानी

मेथी के बीजों को पानी में भिगो दें और उस पानी को सिर पर लगाएं। 30 मिनट तक इसे छोड़ दें और फिर धो लें। मेथी में एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।

ये भी पढ़ें- गेहूं या ज्वार, क्या है ज्यादा फायदेमंद? कौन सी 5 बीमारियों में रामबाण है ‘ज्वार’

Advertisement
Tags :
Home remediesHow to remove dirt from scalplifestyle news
Advertisement
Advertisement