Advertisement

Sleeping Tips: स्कैंडिनेवियाई स्लिप मेथड क्या है, कपल्स में क्यों बढ़ रहा है इसका चलन?

Sleeping Tips: लड़का- लड़की दोनों अपने रिश्ते को लंबे समय तक जिंदा रखने के लिए नए-नए प्रयास करते रहते हैं, लेकिन इन दिनों कपल्स के बीच स्कैंडिनेवियाई स्लीप मेथड काफी पॉपुलर हो रही है। क्या है टेक्निक और इसके लाभ।

scandinavian sleep method

Benefits of Scandinavian Sleep Method: कोई भी कपल रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए अलग-अलग कोशिश करते रहते हैं। युवा कपल्स के बीच एक नया स्लीप टेक्निक ट्रेंड कर रहा है इसे स्कैंडिनेवियाई स्लीप मेथड कहते हैं। मगर अब भी कुछ लोग है जो इस मेथड के बारे में नहीं जानते। अगर आप भी उनमें से है तो यहां हम आपको इस बारे में सबकुछ बता रहे हैं। क्या है स्कैंडिनेवियाई स्लीप मेथड, जानिए।

क्या है ये स्लिप मेथड

स्कैंडिनेवियाई स्लीप मेथड कपल्स के बीच कई देशों में पॉपुलर हो रही है। यह एक ऐसा आसान मेथड है, जिसमें कपल्स को बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है। इस मेथड में दोनों पार्टनर एक के बजाय अपनी अलग-अलग रजाई का इस्तेमाल सोने के लिए करते हैं।

इस मेथड से कपल्स को अच्छी नींद आती है और दोनों के रिश्ते को एक प्रकार की सेटिस्फेक्शन मिलती है।कहते हैं, हर इंसान को अपनी जरूरत और तापमान के अनुसार ही सोना चाहिए। इसलिए इस मेथड से उन कपल्स के बीच रिश्ता अच्छा रहता है जो साथ सोने में कंफर्टेबल नहीं हो पाते हैं। कुछ लोगों में अक्सर टेंपरेचर या खर्राटे जैसी चीजों को लेकर मनमुटाव बना रहता है।

ये भी पढ़ें– सोते समय अंधेरा क्यों जरूरी? नई रिसर्च में नींद को लेकर हुआ खुलासा, यहां सीखिए बेस्ट स्लीपिंग टेकनिक

इस तरह नींद लेने के फायदे

इस मेथड की मदद से नींद लेने में कपल्स की सेहत सही रहती है। कपल में रजाई-तकिए की खींचतान की समस्या नहीं होती। कुछ लोग किसी के साथ सोने में ज्यादा संतुष्ट नींद नहीं ले पाते हैं जिससे मेंटल हेल्थ पर असर पड़ता है। कुछ कपल में एक शख्स जल्दी सोने वाला होता है तो दूसरा फोन चलाना पसंद करता है, ऐसे केस में दूसरा पार्टनर सोने में दिक्कत महसूस करता है, इसलिए अलग-अलग रजाई में सोने वाला ये आइडिया बेस्ट है।

रिश्ते पर कैसे पड़ेगा असर

scandinavian sleep method

एक्सपर्ट्स के अनुसार शादीशुदा जोड़ों में अच्छी नींद न मिलने के चलते डिवोर्स की संख्या बढ़ गई थी, क्योंकि नींद न पूरी होने के ऐसे ही कुछ कारण पाए जाते थे। इस ट्रिक के हिसाब से सोने पर लोगों के रिश्ते सुधरे हैं। कपल्स के बीच अंडरस्टैंडिंग बनी है जो उनके रिश्ते को और मजबूत बनाता है।

स्पेशल टिप

हर कपल्स के लिए स्कैंडिनेवियाई स्लीप मेथड सही हो, इस बात की कोई पुष्टि नहीं की गई है, क्योंकि साथ सोने से कपल्स एक-दूसरे के करीब ज्यादा रह पाते हैं। अगर आप ऐसा कुछ ट्राई करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए सबसे पहले अपने पार्टनर से खुलकर बात करनी चाहिए और सोच समझकर, दोनों की मर्जी के अनुसार फैसला लेना चाहिए।

 

ये भी पढ़ें- Cancer Causes: कॉफी से बढ़ता है कैंसर का खतरा, जानें क्या कहती है रिसर्च?

 

Open in App
Tags :