खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Skin Allergy से छुटकारा केवल 10 रुपये में, दाद-खाज-खुजली दूर भगाएंगे घरेलू उपाय

Natural Way to get rid of Skin Allergy: क्या आपको भी बार-बार खुजली की समस्या होती है? क्या आपके भी हाथ-पैर पर दाग धब्बे हैं? क्या आप भी लंबे समय से स्किन प्रॉब्लम की समस्या का सामना कर रहे हैं? अगर हां, तो आज हम आपको एक ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे, जिससे कुछ ही समय में आपको सभी त्वचा से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा।
02:35 PM Mar 20, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Natural Way to get rid of Skin Allergy: बदलते मौसम में दाद, खाज और खुजली होना आम बात है। लेकिन अगर कुछ समय में स्किन से जुड़ी ये समस्याएं खत्म नहीं होती हैं तो ये गंभीर भी हो सकती है। दरअसल, स्किन इंफेक्शन बहुत जल्दी लोगों के बीच फैलता है। वहीं जब स्किन प्रॉब्लम बढ़ने लगती हैं, तो इससे लोगों को शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ सकता है।

Advertisement

आमतौर पर ये समस्याएं शरीर में ऑक्सीजन की कमी, पानी की कमी, ज्यादा पसीना आना, स्ट्रेस हार्मोन और पित्त के बढ़ने आदि से होती हैं। ऐसे में आप एक घरेलू उपाय से तमाम स्किन प्रॉब्लम को ठीक कर सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसे घरेलू पेस्ट के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप आसानी से घर पर ही सस्ते में बना लेंगे। इसके अलावा इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। आइए जानते हैं इस पेस्ट को कैसे घर पर ही आप बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Holi 2024: घर पर ही इन 5 तरीकों से होली पार्टी को बनाएं खास

पेस्ट के लिए किन चीजों की जरूरत है?

  1. फिटकरी
  2. कपूर
  3. नारियल का तेल

Advertisement

स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा कैसे पाएं?

स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए आपको फिटकरी, कपूर और नारियल के तेल की जरूरत होगी। पेस्ट बनाने के लिए सबसे पहले एक फिटकरी लीजिए, फिर उसे तोड़कर उसका पाउडर बना लीजिए। इसके बाद एक कपूर के 4 से 5 पीस लीजिए और उसे भी तोड़कर उसका पाउडर बना लीजिए। अब एक कटोरी में आधा चम्मच फिटकरी का पाउडर, आधा चम्मच कपूर का पाउडर लें। लेकिन याद रखें कि दोनों की मात्रा बराबर हो। इसके अलावा इस बात पर भी ध्यान दें कि पेस्ट में गलती से भी फिटकरी या कपूर के टुकड़े नहीं हो। अब एक चम्मच नारियल का तेल भी पेस्ट में डाल लें। अब तीनों चीजों को अच्छे से मिला लें। इस तरह तैयार हो गया है आपका पेस्ट।

अब दाग-धब्बे वाली जगह पर इस पेस्ट को हल्के हाथ से कॉटन से लगाएं। याद रखें कि इस पेस्ट को आपने रगड़ना नहीं है। अब लगाने के बाद इसे कुछ देर के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। इस पेस्ट को लगाने के बाद आपको इरिटेशन या खुजली होती है, तो इसे तुरंत हटा दें। अगर आपको इरिटेशन नहीं होती है, तो पेस्ट को 15 से 20 तक लगाकर छोड़ दें। बाद में इसे गीली कॉटन से साफ कर लें। जब आप नियमित रूप से इस पेस्ट का इस्तेमाल करेंगे, तो कुछ ही समय में आपको स्किन से जुड़ी कोई समस्या नहीं रहेगी।

ये भी पढ़ें- सिर्फ 10 रुपये की ये एक चीज साफ कर देगी बाथरूम की गंदी टाइल्स

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
Lifestyle TipsSkin Allergy
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement