whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Skin Care Tips: चेहरे को बेदाग और ग्लोइंग बनाने के लिए खाएं ये 3 सुपरफूड्स, रोजाना करें सेवन

Skin Care Tips: आजकल लोग स्किन को सेफ रखने के लिए महंगी-महंगी क्रीम्स और अन्य प्रोडक्ट खरीदते हैं। आप भी शायद ऐसा करते होंगे, पर क्या आप जानते हैं स्किन का ख्याल रखने के लिए आपकी डाइट अच्छी रहना सबसे जरूरी है। इन तीन चीजों के सेवन से चेहरा बेदाग होगा और रंगत निखरेगी।
04:46 PM Aug 18, 2024 IST | News24 हिंदी
skin care tips  चेहरे को बेदाग और ग्लोइंग बनाने के लिए खाएं ये 3 सुपरफूड्स  रोजाना करें सेवन
skin care tips

Skin Care Tips: त्वचा को सुंदर और बेदाग बनाए रखना कठिन हो गया है, क्योंकि अब पॉल्युशन की मात्रा इतनी बढ़ गई है कि आप स्किन को सुरक्षित नहीं रख पाते। ऐसे में लोग स्किन पर कई तरह के ट्रीटमेंट्स करवाते हैं, मगर ये केमिकल ट्रीटमेंट्स एक समय के बाद आपकी स्किन को और भी ज्यादा खराब कर देते हैं। हम आपको तीन ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिसके सेवन से आपको तुरंत असर दिखेगा।

अलसी के बीज

health benefits of flaxseed

health benefits of flaxseed

अलसी के बीजों में ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद होती है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो स्किन में मॉइश्चर बनाए रखता है। अलसी के बीज मिनरल्स, विटामिंस और फाइबर का बेस्ट सोर्स है, ये सभी तत्व स्किन मेंं किसी भी इन्फेक्शन को फैलने से बचाती है। इसका रोजाना सेवन फेस पर सूजन और ड्राइनेस को कम करने में मदद करता है। अलसी के बीज चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में भी सहायक है। आप इसका फेस पैक बनाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं।

ये भी पढ़ेंJatamansi Uses: जटामांसी क्या है, कैसे करें इस्तेमाल, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ और नुकसान

एलोवेरा

AloeVera for skin care

AloeVera for skin care

एलोवेरा स्किन के लिए चमत्कारी औषधि है, इसमें हाइड्रेटिंग गुण और एंटी-इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टीज होती है जो स्किन पर नमी बनाने में मदद करते हैं। एलोवेरा से चेहरे के एक्ने, पिंपल्स और लाल निशान कम होते हैं। एलोवेरा को भी जूस की तरह पीया जा सकता है और इसके जेल को रोज मुंह पर लगा सकते हैं। ध्यान रहे, एलोवेरा को कभी भी सीधा इस्तेमाल नहीं किया जाता। इसे हमेशा किसी चीज के साथ मिलाकर जैसे खीरा या नीम के पत्ते के साथ ही चेहरे पर लगाना चाहिए। अगर बाजार से खरीदा रेडीमेड जेल है तो कोई नुकसान नहीं होगा।

पपीता

Papaya for skin

Papaya for skin

पपीता एक ऐसा फल है जिसमें विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। इससे स्किन में रेडिकल्स की समस्या नहीं होती है। पपीता आपकी स्किन में कोलेजन ग्रोथ में तेजी लाता हे जिससे स्किन अपने आप ही जवां और चमकदार रहती है। रोज खाली पेट पपीता खाने से स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा मिलेगा। ये चेहरे से डेड स्किन को भी हटाने में मदद करता है। पपीते का पेस्ट बनाकर फेस पर लगाने से टैनिंग भी कम होती है।

ये भी पढ़ें- Gua Sha Benefits: गुआ शा स्टोन क्या है, कैसे स्किनकेयर में इस्तेमाल किया जाता है ये कोरियाई पत्थर

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो