होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Skin Care Tips: 40 की उम्र में भी दिखेंगी 25 की! Karwa Chauth से पहले इस स्किन केयर रुटीन को करें फॉलो

Skin Care Tips: करवा चौथ विवाहित महिलाओं के लिए एक खास अवसर होता है, जिसमें वे अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं। 40 से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए, स्वस्थ, चमकदार त्वचा बनाए रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, खासकर त्योहारों के दौरान। हम आपके साथ एक ऐसा स्किन केयर रूटीन शेयर कर रहे हैं जिसकी मदद से आप भी इस करवा चौथ ग्लोइंग दिखेंगी।
09:20 PM Oct 13, 2024 IST | Namrata Mohanty
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक
Advertisement

Skin Care Tips: करवा चौथ हिंदुओं का प्रमुख त्योहार है। इस दिन विवाहित महिलाएं अपने पतियों के लिए व्रत रखती हैं। इस पर्व पर महिलाएं सजना-संवरना भी काफी पसंद करती हैं। ऐसे में जो 40 या उससे अधिक उम्र की महिलाएं हैं समय के साथ उनकी स्किन ढीली पड़ने लगती है और उनके फेस पर झुर्रियां भी नजर आने लगती हैं। इन सभी समस्याओं से त्योहार के दिन इन महिलाओं के फेस का ग्लो कम हो सकता है। इसलिए, हम आपके लिए एक ऐसा स्किन केयर रुटीन लाए हैं जिसकी मदद से आप करवा चौथ तक स्किन से जुड़ी हर समस्याओं से छुटकारा पा लेंगी।

Advertisement

ये हैं करवाचौथ स्पेशल स्किन केयर रुटीन

हाइड्रेशन

जैसे-जैसे महिलाओं की उम्र बढ़ती है उनकी स्किन ड्राई होने लगती है और उनकी त्वचा में नमी बनी रहती है। इसलिए अगर आप कम पानी पीती हैं तो अभी से पर्याप्त मात्रा में पानी पीना शुरू कर दें। हाइड्रेशन की मदद से स्किन जवां नजर आएगी।

ये भी पढ़ें: हार्टअटैक के बढ़ते केसों में भारतीय युवा क्यों? स्पेशलिस्ट ने गिनाए कारण, ऐसे करें बचाव

सुबह का स्किन केयर

सुबह की शुरुआत आप किसी ऑयल बेस्ड फेसवॉश से करें। ये स्किन के लिए जेंटल होते हैं और स्किन को अच्छे से साफ करते हैं। इसके बाद कोई अच्छे ब्रांड का एंटी-एजिंग सीरम चेहरे पर लगाए। आप चाहें तो विटामिन-सी सीरम भी यूज कर सकती हैं। इसके बाद मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन लगाए। ध्यान रहे, सनस्क्रीन को स्किप नहीं करना है।

Advertisement

Photo Credit- Freepik

दिन के समय आपको अपने फेस पर ताजगी बनाए रखने के लिए एक अच्छे रिफ्रेशिंग फेस मिस्ट का इस्तेमाल करना है। इसके लिए आप गुलाब जल या एलोवेरा जेल वाला कोई बढ़िया फेस मिस्ट ले सकती हैं।

सोने से पहले का रुटीन

ये सबसे जरूरी स्टेप है। आपको कभी भी मेकअप के साथ या फिर फेस को बिना धोए नहीं सोना चाहिए। रात में आप ऑयल बेस्ड फेसवॉश से मुंह धोए। इसके बाद रेटिनॉल सीरम का इस्तेमाल करें। रेटिनॉल सीरम से स्किन की झुर्रियों और फाइन लाइंस से जल्द राहत मिलेगी। रात के समय आपको अपने फेस पर थोड़ा हैवी मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए ताकि इस समय आपकी स्किन को पूरा पोषण मिल सके और ड्राइनेस की समस्या कम हो सके। आप रात में आर्गन ऑयल बेस्ड सीरम्स का यूज कर सकती हैं।

इसके अलावा, हफ्ते में 2 से 3 बार फेस को एक्सफोलिएट करें। फेस पर मास्क लगाएं। इसके लिए आप घर पर भी होम मेड मास्क बना सकती हैं। अंडर आइ क्रीम लगाने से डार्क सर्कल कम होते हैं। विटामिन-सी युक्त चीजों का सेवन करें।

ये भी पढ़ें- Weight Loss: चिया सीड्स, सब्जा और तुलसी के बीज में कौन सा ज्यादा असरदार?

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
daily skin care tipskarwa chauthkarwa chauth 2024lifestyle news in hindiNatural Skin Care Tips
Advertisement
Advertisement