होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Skin Care Tips: ग्लोइंग और चमकदार स्किन के लिए रोजाना पिएं ये डिटॉक्स वाटर, जानें बनाने का तरीका

Skin Care Tips: अच्छी और हेल्दी स्किन के लिए सिर्फ महंगी क्रीम्स या कॉस्मेटिक की नहीं, आपको जरूरत है एक फायदेमंद डिटॉक्स ड्रिंक की, जिसे पीने से आपकी त्वचा अंदर से साफ होगी और ग्लोइंग बनेगी।
05:56 AM Oct 09, 2024 IST | Namrata Mohanty
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक
Advertisement

Skin Care Tips: पिछले कुछ समय से डिटॉक्स वाटर ने खूब तारीफें बटोरी हैं। डिटॉक्स वाटर को पीने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं। डिटॉक्स वाटर ऐसी ड्रिंक है जिसमें कुछ हाइड्रेशन देने वाली सब्जियां या फल जैसे खीरे और तरबूज डाले जाते हैं। इस ड्रिंक को और भी ज्यादा फायदेमंद बनाने के लिए कुछ लोग इसमें जड़ी-बूटियां, जैसे पुदीना, तुलसी के पत्ते आदि भी डालते हैं। इस ड्रिंक का काम शरीर को डिटॉक्स यानी अंदर से साफ करने का होता है। यह ड्रिंक एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर होती है। हालांकि, इस ड्रिंक के रोजाना सेवन से स्किन को भी फायदा होता है, लेकिन यदि आप जल्दी अपनी स्किन को ग्लोइंग और साफ बनाना चाहते हैं तो इस पीले डिटॉक्स ड्रिंक को पीना शुरू कर दें। इस पीले ड्रिंक को बनाने के लिए आपको अपनी किचन की सिर्फ 3 चीजें चाहिए।

Advertisement

क्या है यह डिटॉक्स ड्रिंक?

इस डिटॉक्स ड्रिंक को बनाने के लिए आपको हल्दी का प्रयोग करना है। हल्दी को आयुर्वेद और साइंस दोनों में ही शरीर के लिए फायदेमंद माना गया है। हल्दी स्किन से सूजन को कम करने में मदद करती है। यह मसाला एंटीबैक्टीरियल होता है, इसलिए फेस पर एक्ने या पिंपल्स की समस्या को भी कम कर सकता है। हल्दी खून को भी साफ करती है। इसलिए स्किन के लिए यह डिटॉक्स ड्रिंक बड़ी फायदेमंद होती है।

स्किन के लिए क्यों फायदेमंद है यह ड्रिंक?

हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है। इस एंटीऑक्सीडेंट की मदद से स्किन पर मुंहासे नहीं निकलते हैं। हल्दी फोड़े-फुंसी और दाग-धब्बों को भी दूर करने में मदद करता है। हल्दी शरीर में हाइड्रेशन बनाने में भी मदद करती है, जो कि स्किन के लिए जरूरी होता है। हल्दी एंटीफंगल प्रॉपर्टीज से भरपूर है, इसलिए स्किन से जुड़े इंफेक्शन भी जल्दी नहीं होते हैं।

ये भी पढ़ें- नवरात्रि पर कीजिए शिव की नगरी के दर्शन! IRCTC दे रहा सस्ते में घूमने का मौका

Advertisement

कैसे बनता है यह डिटॉक्स वाटर

इसके लिए आपको ऑर्गेनिक हल्दी पाउडर या फिर कच्ची हल्दी लेनी होगी। आम हल्दी का पाउडर मिलावटी भी हो सकता है। इसके साथ-साथ आपको नींबू का रस और शहद भी चाहिए होगा। अब 1 जग में साफ पानी भरकर उसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर या 1 इंच कच्ची हल्दी की जड़ को कद्दूकस करके डालना होगा। इसके बाद नींबू का रस और शहद डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इस पानी को आपको रातभर रखना होगा। आप मौसम के अनुसार पानी को रूम टेम्परेचर में या फिर फ्रिज में इसे रख सकते हैं। अगर आपको इसे गर्म पीना है तो इन सभी चीजों को मिलाकर गैस पर 2 मिनट के लिए गर्म करके पी सकते हैं। ध्यान रहे, आपको इसे सिर्फ गर्म करना है, उबालना नहीं है।

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

हल्दी डिटॉक्स वाटर पीने के अन्य लाभ

ये भी पढ़ें-  Garlic Benefits: पुरुषों के लिए वरदान है लहसुन! कैसे करें डाइट में शामिल, जानें फायदे

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Benefits of Turmericbenefits of turmeric for skindaily skin care tipsDetox WaterHow to make turmeric water
Advertisement
Advertisement