होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

स्किन को हाइड्रेटेड रखने के लिए फॉलो करें 5 आसान टिप्स

Skin Care Tips: कई बार धूल-मिट्टी और पॉल्यूशन की वजह से स्किन ड्राई और बेजान सी दिखने लगती है। ऐसे में स्किन में नमी बनाए रखने के लिए कुछ ऐसे उपाय हैं, जिनकी मदद से आप हेल्दी और मॉइस्चराइज त्वचा पा सकते हैं.. 
09:51 AM May 09, 2024 IST | Deepti Sharma
त्वचा की देखभाल के लिए टिप्स Image Credit: Freepik
Advertisement

Skin Care Tips: क्या आपने कभी महसूस किया है कि आपकी त्वचा रूखी और बहुत ज्यादा टाइट रहती है? शायद आपको न पता हो लेकिन इसे ही डिहाइड्रेशन बोला जाता है। स्किन को चमकदार और हेल्दी बनाए रखने के लिए न जाने कितनी क्रीम और सीरम का यूज किया जाता है, लेकिन इन सबसे पहले स्किन को हाइड्रेट रखना जरूरी है, वरना, आपकी स्किन खुरदरी और रूखी दिखेगी।

Advertisement

पॉल्यूशन बढ़ने की वजह और यूवी रेज के संपर्क में आने से स्किन बेजान नजर आने लगती है। इसी वजह से त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है।

ऐसे में स्किन को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज रखने के लिए आप घर पर ही कुछ आसान से टिप्स को फॉलो करके ड्राई स्किन को हाइड्रेट कर सकते हैं, इससे स्किन नेचुरल तरीके से ग्लोइंग दिखेगी। त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जो आप अपना सकते हैं..

त्वचा को हाइड्रेट करने के 5 घरेलू टिप्स

पानी पीना

पानी स्किन के लिए सबसे जरूरी है। दिन भर में पानी का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से त्वचा में नमी बनी रहती है और ड्राइनेस कम रहती है।

Advertisement

रेगुलर फल और सब्जियां खाना 

फल और सब्जियां विटामिन, मिनरल्स, और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं और त्वचा को हाइड्रेट रखते हैं।

नारियल पानी

नारियल पानी स्किन के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है, क्योंकि यह स्किन को तत्वों से भरपूर करता है और हाइड्रेटेड रखता है। डेली सुबह-शाम नारियल पानी पीने से बहुत फायदा मिलता है।

शहद और नींबू का पानी

एक गिलास गरम पानी में एक चम्मच शहद और आधा नींबू का रस मिलाएं। इसे रेगुलर पीने से त्वचा को आराम मिलता है और विषैले तत्वों को निकालने में मदद करता है।

आयुर्वेदिक ऑयल का यूज 

आयुर्वेदिक ऑयल जैसे- जोजोबा,अर्गन और कोकोनट ऑयल को स्किन पर लगाने से अच्छे से मॉइस्चराइज किया जा सकता है और नमी को बनाए रखने में मदद मिलती है।

 

ये भी पढ़ें-  नारियल तेल में फिटकरी मिलाकर लगाने के 3 फायदे

Open in App
Advertisement
Tags :
daily skin care tipsHome remedieslifestyle newsskin care tips
Advertisement
Advertisement