चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मुहांसों के लिए Neem का उपयोग कैसे करें? घर पर बनाएं 2 फेस पैक, त्वचा दमक उठेगी

Home Remedies For acne: नीम को स्किन की देखभाल के लिए ज्यादा महत्व दिया जाता है। क्योंकि इसमें कई गुण ऐसे हैं जो  स्किन की कई समस्याओं को दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं..
04:15 PM Apr 16, 2024 IST | Deepti Sharma
मुxहासे के लिए घरेलू उपचार Image Credit: Freepik
Advertisement

Home Remedies For acne: कुछ नेचुरल चीजें स्किन के लिए बहुत अच्छी होती हैं जिनमें से एक है नीम। इसमें कई औषधीय गुण मौजूद हैं, जो सेहत के साथ-साथ सुंदरता भी बनाए रखने में मदद करते हैं। क्या आप जानते हैं कि जब मुंहासे त्वचा पर हमला करते हैं, तो यह काफी परेशान और दर्दनाक हो सकता है।

Advertisement

इसलिए, अगर आप मुहांसों की रोकथाम के लिए लिए  घरेलू उपचार की तलाश में हैं, तो आपको इस नीम का नेचुरल उपाय बताने जा रहे हैं जो मुंहासे और इसके निशान से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। आइए जानें नीम कैसे काम करता है और अलग-अलग तरीकों से आप इस्तेमाल कर सकते हैं, आइए जानें-

मुहांसों के लिए नीम का उपयोग कैसे करें?

ऑयली स्किन और मुहांसों के इलाज के लिए नीम का यूज करने के कई तरीके हैं। इसके अलावा, यह हर तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद है, इसलिए आप अपनी त्वचा के बारे में चिंता किए बिना इसकी पत्तियों का उपयोग कर सकते हैं।

नीम और चंदन का फेस पैक

कैसे करें तैयार 

दोनों पाउडर को मिला लें और इसमें थोड़ा सा पानी और एक बड़ा चम्मच गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस फेस पैक को चेहरे पर समान रूप से लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें। ठंडे पानी से वॉश करें।

Advertisement

नीम, बेसन और हल्दी का स्क्रब

कैसे करें तैयार 

बेसन में नीम और हल्दी पाउडर मिलाएं और थोड़ा गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर सर्कुलेशन मोशन में पांच मिनट तक स्क्रब करें और फिर इसे 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें और बाद में ठंडे पानी से वॉश कर लें।

ये भी पढ़ें- Home Remedies: उम्र से पहले सफेद हो गए बाल? जड़ से काले करेगा ये गजब का नुस्‍खा

Advertisement
Tags :
lifestyle newsNeem Benefits
Advertisement
Advertisement