ग्लोइंग और ग्लास स्किन के लिए चेहरे पर रोजाना लगाएं चावल का पानी, मिनटों में आएगा निखार

Skin Care Tips: स्किन को निखारने के लिए लोग सबसे ज्यादा घरेलू नुस्खों का प्रयोग करते हैं। इन नुस्खों में एक नई चीज शामिल हो गई है 'राइस वॉटर', इसका नाम आपने जरूर सुना होगा। तो चलिए जानते हैं कैसे फेस पर यूज किया जाता है चावल का पानी और क्या हैं इसके फायदे?

featuredImage
Skin Care Tips

Advertisement

Advertisement

Skin Care Tips: हम अपनी स्किन को लेकर बहुत सतर्क रहते हैं। हम चेहरे पर कुछ भी लगाने से पहले दस बार सोचते हैं ताकि उसका कोई गलत प्रभाव स्किन को न झेलना पड़े। चेहरे पर हम बेसन, मुल्तानी मिट्टी, एलोवेरा और न जाने क्या-क्या चीजें लगाते हैं। इससे दावा किया जाता है कि ये चीजें चेहरे का ग्लो बढ़ाती हैं। ऐसी एक और आइटम लिस्ट में जुड़ गया है चावल का पानी। चावल का पानी वाला नुस्खा एक कोरियन स्किन केयर टिप है जिसमें स्किन एकदम गोरी, चिकनी और बेदाग हो जाती है। पर इसे यूज कैसे किया जाता है और क्या हम घर पर इसे बना सकते हैं?

सबसे पहले जानते हैं इस राइस वॉटर के फायदे:-

चेहरे को ग्लो बढ़ाएं

चावल का पानी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। फेस पर इसके पानी को लगाने से डेड स्किन साफ होती है। राइस वॉटर जेंटल एक्सफोलिएटर की तरह भी काम करता है, तो ये धूल-मिट्टी आदि को भी साफ करता है।

ये भी पढ़ें- हर दिन 10,000 Steps चलने से क्या होगा? जानें सही समय और तरीका

स्किन टोन निखारे

चावल के पानी में एक ऐसा गुणकारी एसिड पाया जाता है जो आपकी त्वचा के दाग-धब्बों या पुराने पिंपल्स के दागों को साफ करता है। चावल का पानी स्किन को बिल्कुल सॉफ्ट, टोनड और शाइनी बनाता है। चावल का पानी स्किन में कोलेजन बूस्ट में भी सहायक है।

एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज

चावल के पानी से फेस के रींक्लस और फाइन लाइंस भी दूर होते हैं। चावल के पानी में ऐसे कई तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा का जवां बनाए रखने में मदद करते हैं। यह पानी चेहरे की झुर्रियां भी मिटाता है।

टैनिंग दूर करें

अगर आपकी स्किन तेज धूप से टैन हो गई है, तो रोजाना चावल के पानी से फेस पर मसाज करने से टैनिंग भी कम हो जाएगी।

Rice Water for Skin Care

फेस मास्क की तरह करें यूज

अगर आप घर में कोई घरेलू फेस पैक चेहरे पर लगाना चाहते हैं, तो उसमें सादे पानी की जगह चावल का पानी यूज कर सकते हैं।

कैसे तैयार करें चावल का पानी

चावल का पानी घर पर आसानी से बनाया जा सकता है। इसके लिए आपको सिर्फ 2 चीजें चाहिए:

  • कच्चे चावल
  • पानी

इसे दो तरीकों से बनाया जा सकता है: कच्चा और पका हुआ

कच्चा चावल का पानी बनाने के लिए आपको 2 गिलास पानी में 1 कटोरी चावलों को भिगोकर रखना होगा। इसे आप रातभर भी रख सकते हैं। अगर तुरंत इस्तेमाल करना हो, तो कम से कम 2 घंटे के लिए भिगोएं रहने दें।

पके हुए चावलों का पानी बनाने के लिए आपको 1 मुट्ठी चावल को पतीले में पानी के साथ उबालना होगा। चावल पकने के बाद पानी छान लें। इस पानी को आप चेहरे पर यूज कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- भैंस का दूध पियोगे तो मोटी हो जाएगी बुद्धि, क्या सच में इतना खराब है भैंस का दूध? 

 

 

Open in App
Tags :