खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दूध और दही के अलावा ये 5 चीजें भी हैं कैल्शियम का तगड़ा सोर्स, आज से ही करें डाइट में शामिल

Calcium Rich Foods: शरीर में सभी जरूरी पोषक तत्वों की मात्रा होना बहुत जरूरी है, नहीं तो व्यक्ति को गंभीर बीमारियों के होने का खतरा बना रहता है। इसी में से एक है कैल्शियम। कैल्शियम एक प्रकार का खनिज होता है, जिससे हड्डियों और दांतों में मजबूती बनी रहती है। इसलिए आज हम आपको 5 कैल्शियम रिच फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं।
01:31 PM Mar 04, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Calcium Rich Foods: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में सभी जरूरी पोषक तत्वों को शामिल करें। अगर शरीर में एक भी पोषक तत्व की कमी होने लगती है, तो इससे व्यक्ति को गंभीर बीमारी भी हो सकती है। खासतौर पर कैल्शियम की कमी से। अगर व्यक्ति के शरीर में एक बार कैल्शियम की कमी होनी शुरू हो जाती है, तो फिर उसका जोड़ों से लेकर दिमाग पर भी असर पड़ सकता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में दूध, दही और डेयरी प्रोडक्ट्स को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा भी कुछ फूड्स हैं, जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो उससे आपको अन्य भी कई फायदे मिलेंगे। इसलिए आज हम आपको 5 ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप कैल्शियम की कमी से बच सकते हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें- महिलाओं में क्यों बढ़ रहा है PCOD का खतरा, जानें बचाव के 5 उपाय

संतरा

एक संतरे में कम से कम 55 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। इसलिए जो लोग अपनी डाइट में कैल्शियम को शामिल करते हैं। उनके शरीर में कभी भी कैल्शियम की कमी नहीं होती है। इसके अलावा संतरा विटामिन और फाइबर का भी अच्छा स्रोत होता है। वहीं जो लोग रोजाना संतरा खाते हैं, उनकी इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है और उन्हें कभी भी गठिया की समस्या नहीं होती है।

अंजीर

अंजीर में पोटैशियम और कैल्शियम दोनों की भरपूर मात्रा होती है। इसलिए इसे पोटैशियम और कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाता है। अंजीर को आप साबुत भी खा सकते हैं, लेकिन अगर आप इसे रात में पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उसे खाली पेट खाएं तो उससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं। इससे शरीर में कभी भी कैल्शियम की कमी नहीं होती है। इसके अलावा फ्री रेडिकल्स की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

Advertisement

चिया के बीज

जिन लोगों के शरीर में कैल्शियम की कमी रहती है वो अपनी डाइट में चिया के बीज शामिल कर सकते हैं। इससे उन्हें कभी भी कैल्शियम की कमी नहीं होगी। चिया के बीज में एंटीऑक्सीडेंट गुणों की भी भरपूर मात्रा होती है, जो आसानी से पच जाते हैं। इसके अलावा इसे खाने से चेहरे पर निखार भी आता है।

सीफूड

सीफूड खाने से भी शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती है। इसलिए अगर आप नॉनवेज खाते हैं, तो आप अपनी डाइट में सीफूड को शामिल कर सकते हैं। इससे आपकी इम्यूनिटी तो बढ़ेगी ही। साथ ही इससे आपको कभी भी जोड़ों के दर्द की समस्या नहीं होगी।

टोफू

टोफू सोया से बनता है। इसलिए इसमें कैल्शियम की उच्च मात्रा होती है। इसे खाने से शरीर में कभी भी कैल्शियम की कमी नहीं होती है। इसके अलावा हड्डियों में मजबूती आती है। वहीं जिन लोगों को जोड़ों के दर्द की समस्या रहती है, उन्हें तो विशेष तौर पर टोफू खाना चाहिए।

ये भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए 5 तरह से मददगार है अनानास का जूस!

Disclaimer: उपरोक्त जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर या हेल्थ एक्सपर्ट की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Advertisement
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement