होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Surya Grahan 2024: सूर्य ग्रहण में कैसे रखें अपनी स्किन को सेफ? फॉलो करें ये 5 टिप्स

Surya Grahan 2024: सूर्य ग्रहण के दौरान पड़ने वाली हानिकारक किरणें आपकी त्वचा को प्रभावित कर सकती हैं। जानिए अपनी स्किन को बचाने के लिए आप क्या-क्या कर सकते हैं?
02:40 PM Sep 30, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

Surya Grahan 2024: सूर्य ग्रहण को लेकर भारत में कई प्रकार की मान्यताएं हैं। हमारे देश में कहा जाता है कि सूर्य ग्रहण के समय कुछ खाया-पिया नहीं जाता है। ग्रहण काल में भगवान की पूजा नहीं होती है, कुछ लोग इस समय घर से बाहर भी नहीं निकलते हैं। 2 अक्टूबर को इस साल का दूसरा और अंतिम ग्रहण लगने वाला है, ऐसे में आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। ग्रहण के समय हमारी स्किन पर भी असर पड़ता है, इस समय सूरज से जो तेज किरणें निकलती हैं वो बहुत हानिकारक मानी जाती हैं। कई स्किन एक्सपर्ट भी इस बात को मानते हैं, ऐसे में चलिए आज आपको बताते हैं कि कैसे आप अपनी स्किन को ग्रहण के समय सेफ रख सकते हैं।

Advertisement

सूर्य ग्रहण में कैसे रखें अपनी स्किन को सेफ?

बाहर निकलने से बचें

ग्रहण की किरणें त्वचा पर सीधे पड़ने से स्किन डैमेज हो सकती है। इसलिए, कोशिश करें कि आप सूर्य ग्रहण के समय बाहर सूरज की रोशनी में कम से कम या फिर जाने से पूरी तरह परहेज करें।

सनस्क्रीन लगाएं

सूर्य ग्रहण के समय अल्ट्रा वॉयलेट रेज पड़ती हैं जो स्किन पर टैनिंग का कारण बनती हैं। सूर्य ग्रहण के समय घर के अंदर रहें या बाहर रहें, जहां भी रहे स्किन पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं। इसके साथ-साथ हर 2 घंटे में दोबारा सनस्क्रीन लगाने से स्किन सेफ रहेगी। फेस के साथ-साथ आपको अपने होंठों का भी ख्याल रखना चाहिए, इसलिए लिप बाम का प्रयोग करें।

ये भी पढ़ें- घर पर अबॉर्शन खतरनाक, 6 नुकसान या जाएगी जान, गर्भपात के समय इन बातों का ख्याल रखें

Advertisement

सही कपड़े चुनें

सूरज की हानिकारक रोशनी से बचने के लिए ग्रहण के समय ऐसे कपड़े पहनें जो आपको सनरेज से बचा सकें। पूरी बाजू की शर्ट, फुल पैंट और सिर पर हैट लगा सकते हैं। इस दौरान गहरे रंग के कपड़े आपको सूरज की किरणों से बचाने में मदद करेंगे।

छाया में रहें

आजकल का लाइफस्टाइल ऐसा है कि, हम हमेशा घर में बंद होकर नहीं रह सकते हैं। हमें बाहर निकलना ही होता है और काम भी करना होता है। अगर सूर्य ग्रहण के समय आपको भी बाहर जाना पड़ रहा है तो आप अपनी स्किन को सेफ रखने के लिए सनस्क्रीन, पूरी बाजू के कपड़ों के साथ-साथ कोशिश करें कि सीधी धूप के संपर्क में न आ सकें। बाहर रहने वाले लोग जितना हो सके, छाया में समय बिताएं।

हाइड्रेटेड रहें

हाइड्रेशन सबसे जरूरी है। हेल्दी स्किन के लिए भी और शरीर के लिए भी, यानी शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी होना चाहिए। सूर्य ग्रहण के समय तेज धूप होती है जो डिहाइड्रेशन को बढ़ावा देती है। अगर आप इस समय शराब या कॉफी जैसी ड्रिंक्स ज्यादा पिएंगे तो शरीर में पानी की मात्रा दुगनी तेजी से कम होगी।

ये भी पढ़ें- दिल से लेकर स्ट्रेस तक, दांतों को देखकर पता लगाएं ये 7 बीमारियां

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

 

Open in App
Advertisement
Tags :
Healthy Skin care tipslifestyle news in hindisolar eclipse 2024Solar eclipse IndiaSolar Eclipse News
Advertisement
Advertisement