खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

क्‍या सच में चाय पीने से कम होता है स‍िरदर्द? चुस्‍की लेने से पहले पढ़ लें क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट

Tea Benefits and side effects: आपने कई लोगों को ये कहते हुए सुना होगा कि चाय न पीने की वजह से उन्हें सिरदर्द हो रहा है। लेकिन क्या सच में चाय की वजह से सिरदर्द हो सकता है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं।
04:47 PM Jul 23, 2024 IST | News24 हिंदी
tea benefits and side effects
Advertisement

Tea Benefits and side effects: भारत में चाय सिर्फ एक पेय पदार्थ ही नहीं है बल्कि एक इमोशन है। यहां लोग अलग-अलग वजह से चाय पीते हैं। कोई शौक के लिए तो कोई स्वाद के लिए फिर चाहे सर्दी हो या गर्मी वो चाय पीना तो मिस ही नहीं कर सकते हैं। कुछ लोगों का तो यह भी कहना है कि चाय न पीने की वजह से उनकों सिर में दर्द होने लगता है। पर क्या सच में चाय का सिर दर्द से कुछ लेना-देना है? आइए जानते हैं।

Advertisement

क्या कहते हैं Experts

इंडिया टुडे से बात करते हुए मुंबई की कंसल्टेंट फिजिशियन डॉ रूही पीरजादा ने बताया कि वैसे तो चाय पीने का कोई सीधा संबंध सिरदर्द से नहीं है। लेकिन डिहाइड्रेशन की वजह से होने वाले सिरदर्द से चाय राहत दिला सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि चाय एक लिक्विड है जो कहीं न कहीं शरीर में पानी की पूर्ति करती है।

ये भी पढ़ें- पिज्जा-बर्गर खाने की होती है क्रेविंग, तो शरीर में इन पोषक तत्वों की हो सकती है कमी

Advertisement

वहीं फोर्टिस अस्पताल नोएडा की न्यूरोलॉजी की निदेशक डॉ ज्योति बाला शर्मा भी इस बात से सहमत हुई कि चाय का सिरदर्द से कोई सीधा संबंध नहीं है लेकिन चाय बंद नाक के खोलता है जिससे साइनस की वजह से होने वाले सिरदर्द से छुटकारा मिलता है। चाय में कैफिन मौजूद होता है जो आपकी रक्त वाहिकाओं को खोलता है जिससे आपको सिरदर्द से राहत मिल सकता है। इसके अलावा कई और कारणों की वजह से भी आपको चाय पीने से सिरदर्द से राहत मिल सकती है।

हाइड्रेशन

चाय पीने से कहीं न कहीं आपके शरीर में पानी की कमी दूर होती है जिसकी वजह से आपको डिहाइड्रेशन की वजह से होने वाला सिरदर्द नहीं होता है।

चाय की सुगंध

वैसे तो इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि चाय की खुशबू से आपका सिरदर्द दूर होता है लेकिन कुछ एक्सपर्ट कहते हैं कि इसमें मौजूद मसालों की सुगंध से आपका सिरदर्द दूर हो सकता है।

क्या चाय पीने से हो सकता है सिरदर्द

डॉ. रूही पीरजादा कहती हैं कि ज्यादा चाय या कॉफी के सेवन से आपकी रक्त वाहिकाएं सिकुड़ सकती हैं जिससे आपको सिरदर्द हो सकता है। वहीं डॉ ज्योति बाला शर्मा का कहना है कि चाय के ज्यादा सेवन से शरीर में आयरन की कमी हो सकती है जिससे आपको कमजोरी, नींद न आना और सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

ये भी पढ़ें- चाय के साथ इन 4 चीजों का खाना है खतरनाक, जान पर भी आ सकती है बात!

 

Advertisement
Tags :
HeadacheLifestyleTea BenefitsTea Side Effects
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement