बालों में ऑयलिंग करने का क्या है सही तरीका? आयुर्वेद में कौन सा तेल है बेहतर

Hair Oiling Tips: बाल झड़ना एक आम समस्या है, जो हर दूसरे व्यक्ति में देखने को मिलती है। ऐसे में आयुर्वेद में बालों की देखभाल करने के कई तरीके बताए गए हैं।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Tips for Hair Oiling: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और खराब खानपान के कारण लोग कई समस्याओं का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में बालों से जुड़ी समस्या भी आम हो गई है। गलत खानपान के अलावा कई लोग हानिकारक केमिकल्स से भरे हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं, जिससे बाल झड़ना, बालों का जल्दी सफेद होना, डैंड्रफ जैसी समस्याएं होने लगती है। आयुर्वेद में इस समस्या से बचने के लिए कई उपाय बताए गए हैं। आइए जानते हैं कि बालों में तेल लगाने का सही तरीका क्या है और आयुर्वेद में किस समय तेल लगाना सही माना जाता है।

आयुर्वेद के अनुसार बालों में कब लगाना चाहिए तेल?

ज्यादातर लोग रात के समय तेल लगाते हैं और सुबह बालों को शैंपू से वॉश कर लेते हैं। एक्सपर्ट की मानें तो ऑयलिंग करने का यह तरीका गलत होता है। आयुर्वेद के अनुसार दोपहर के समय बालों में तेल से मसाज करने से कई फायदे होते हैं। इससे बालों में मजबूती और भरपूर पोषण मिलता है। ऐसे में दिन में ऑयलिंग करके 1 से 2 घंटे बाद बालों को धो लेना बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है।

कौन सा तेल है बालों के लिए बेहतर?

  1. नारियल तेल
  2. तिल का तेल
  3. आंवला तेल
  4. सरसों का तेल

ऑयलिंग करने के फायदे

नियमित रूप से ऑयलिंग करने से बालों की ग्रोथ बेहतर होती है। साथ ही बाल झड़ने की समस्या से काफी हद तक छुटकारा मिल सकता है। मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इसके अलावा सिर दर्द, मानसिक तनाव जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।

इन बातों का रखें ख्याल

  • हेल्दी चीजों का सेवन करें।
  • बालों को स्वस्थ रखने के लिए संतुलित आहार लें।
  • शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।
  • तनाव बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण है। इसलिए तनाव से बचने के लिए योग और ध्यान करें।
  • बालों में केमिकल युक्त उत्पादों का कम से कम इस्तेमाल करें।

नोट: यह लेख केवल सामान्य जानकारी को प्रदान करता है। इनको केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह की किसी भी जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Open in App
Tags :