खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

नहीं बढ़ रही बच्चे की लंबाई? तो हाइट बढ़ाने के लिए करें ये 5 एक्सरसाइज

Tips to Increase Height Naturally: अगर आप भी अपने बच्चे की छोटी हाइट से परेशान हैं और उनकी लंबाई को बढ़ाना चाहते हैं, तो ऐसे में नियमित रूप से उनको योग और एक्सरसाइज करने के लिए प्रेरित करें। इससे आपको कुछ ही समय में उनकी हाइट में फर्क देखने को मिलेगा।
06:09 PM Mar 06, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Tips to Increase Height Naturally: खराब लाइफस्टाइल और फिजिकल एक्टिविटी की कमी के कारण कई बार बच्चों की हाइट छोटी रह जाती है। उनके शरीर को वह सभी जरूरी पोषक तत्व नहीं मिलते हैं, जिनकी बॉडी को जरूरत होती है।

Advertisement

अगर आपके भी बच्चे की लंबाई नहीं बढ़ रही है तो हम आपको कुछ आसन और एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे, जिन्हें अगर वे रोजाना करते हैं तो कुछ ही समय में आपको उनकी हाइट में फर्क देखने को मिलेगा।बच्चों की हाइट ज्यादातर 16 से 18 साल से पहले ही बढ़ती है।

इसलिए अगर आपका बच्चा 18 से कम साल का है और उसकी हाइट नहीं बढ़ी है तो आप उन्हें हेल्दी डाइट दें। उन्हें रोजाना योगासन और एक्सरसाइज करने के लिए प्रेरित करें। इससे उनकी लंबाई कभी भी कम नहीं रहेगी। आइए अब जानते हैं कि लंबी हाइट के लिए कौन-कौन सी एक्सरसाइज और आसन करने चाहिएं?

ये भी पढ़ें- सफलता पाने के लिए इन 5 आदतों को बनाएं अपनी डेली लाइफ का हिस्सा

Advertisement

लटकने की एक्सरसाइज

हाइट बढ़ाने का सबसे नेचुरल तरीका है लटकना। अगर आपकी भी हाइट नहीं बढ़ रही है तो रोजाना सुबह-शाम कम से कम 3 से 4 बार 30-30 सेकेंड के लिए लटकने की एक्सरसाइज करें। लटकने वाली एक्सरसाइज करने से पीठ की मसल्स में मजबूती आती है, जिससे रीढ़ की हड्डी का कम्प्रेशन कम होता है।

इससे हाइट बढ़ती है। साथ ही रीढ़ की हड्डी सीधी होती है। इसके अलावा जिन लोगों को रीढ़ की हड्डी में दर्द रहता है, वे नियमित रूप से इस एक्सरसाइज को करें। इससे दर्द में काफी राहत मिलेगी।

ताड़ासन वॉक

लंबाई बढ़ाने के लिए ताड़ासन वॉक करना भी फायदेमंद होता है। ताड़ासन करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। फिर अपने शरीर और हाथ को ऊपर की ओर खींचे। इसके बाद धीरे-धीरे सीधा चलें।

इससे छाती, पीठ और रीढ़ की हड्डी की मांसपेशियों में खिंचाव आता है, जिससे दर्द की समस्या से छुटकारा मिलता है। कद बढ़ता है और स्लिप डिस्क होने की संभावना बहुत ज्यादा कम हो जाती है। ताड़ासन वॉक को आप रोजाना 2 से 3 मिनट के लिए कर सकते हैं।

बैकवर्ड और फॉरवर्ड बैंडिंग

जो लोग नियमित रूप से बैकवर्ड और फॉरवर्ड बैंडिंग एक्सरसाइज करते हैं, उनका कभी भी वजन नहीं बढ़ता है। इसके अलावा उन्हें स्लिप डिस्क की समस्या नहीं होती और कद में बढ़ोतरी होती है।

अगर आपको भी अपनी लंबाई बढ़ानी है तो इसके लिए रोजाना सुबह-शाम 20 से 25 बार बैकवर्ड और फॉरवर्ड बैंडिंग एक्सरसाइज करें।

वृक्षासन

हाइट बढ़ानी है तो रोजाना वृक्षासन करें। वृक्षासन से पीठ और रीढ़ की हड्डी की मांसपेशियों में खिंचाव आता है, जिससे कद बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। इसके लिए बारी-बारी से अपने दोनों पैरों पर 2 से 3 मिनट के लिए वृक्षासन करें।

तिर्यक ताड़ासन

तिर्यक ताड़ासन करना भी फायदेमंद होता है। रोजाना सुबह-शाम 20 से 25 बार कर सकते हैं। इसके लिए सीधे खड़े होकर अपने दोनों हाथों की अंगुलियों को मिलाकर उन्हें उल्टा करके अपने सिर के ऊपर रख लें।

इसके बाद सांस भरते हुए अपने हाथों को ऊपर की तरफ खींचें और एक-एक करके अपने शरीर को दाएं-बाएं झुकाएं। इससे शरीर में लचीलापन आएगा। साथ ही कद बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ें- International Women Day: 50 की उम्र में जवान बना देंगे ये 7 एंटी एजिंग फूड्स, डाइट में करें शामिल

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
healthy lifestyle tipsHeightLifestyle
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement