Kitchen Tips: खाने में पड़ गया ज्यादा नमक, चुपके से मिला दें ये 5 चीजें

Kitchen Tips: नमक ऐसी चीज है जो खाने का स्वाद बढ़ा भी सकती है और बिगाड़ भी सकती है। अगर नमक कम पड़ जाए तो कोई परेशानी नहीं होगी, लेकिन ज्यादा डाल जाए तो सब्जी का स्वाद ही बिगड़ जाता है। तो कैसे करें सब्जी में बढ़े हुए नमक को बैलेंस?

featuredImage
remove excess salt hack

Advertisement

Advertisement

Tips to Remove Excess Salt: अक्सर खाना बनाते समय हम सब्जी में ज्यादा नमक डाल देते हैं। ऐसे में उस सब्जी का स्वाद बिगड़ जाता है। अब बढ़े हुए नमक को बैलेंस करना अपने आप में एक बड़ी जद्दोजहद है। नमक ऐसी चीज है जो किसी भी व्यंजन में एक खास भूमिका निभाता है। कितना भी अच्छा पकवान हो, बिना नमक के फीका ही होता है। ऐसे में नमक बढ़ने की समस्या का हल निकालना जरूरी हो जाता है। चलिए, हम आपको कुछ सिंपल और कारगर नुस्खे देते हैं, जिससे डिश का नमक बैलेंस हो जाएगा।

इन नुस्खों से बैलेंस करें नमक

आलू

अगर कभी सब्जी में ज्यादा नमक डाल जाए तो बैठे-बिठाए मुसीबत हो जाती है। क्योंकि बढ़ा हुआ नमक पूरी सब्जी को फ्लेवरफुल से सीधा फ्लेवरलेस बना देता है। ऐसे में सबसे आसान ट्रिक है सब्जी में 1 आलू को 2 टुकड़ों में काटकर डाल देना। आलू सब्जी से एक्स्ट्रा नमक को सोख सकता है।

विनेगर या नींबू का रस

खट्टा डालने से बढ़ा हुआ नमक बैलेंस किया जा सकता है। इसके लिए सब्जी में आप 1-2 चम्मच विनेगर या फिर 1 चम्मच नींबू का रस मिला दें।

ये भी पढ़ें- भैंस का दूध पियोगे तो मोटी हो जाएगी बुद्धि, क्या सच में इतना खराब है भैंस का दूध?

चीनी या शहद

बढ़े हुए नमक की मात्रा को बैलेंस करने में चीनी या शहद भी फायदेमंद है। इसके लिए आपको सब्जी में थोड़ा सा चीनी और शहद मिलाना होगा। मगर ध्यान रहे कि चीनी या शहद ज्यादा न पड़ जाए, वरना सब्जी का टेस्ट मीठा हो सकता है।

remove excess salt hack

और सब्जियां डालें

सब्जी में नमक को बैलेंस करने के लिए उस व्यंजन में थोड़ी और सब्जियां या फिर कुछ ऐसी चीजें जैसे कि सोयाबीन की बड़ियां डाल दें। एक्स्ट्रा चीजों के डालने से सब्जी के नमक की मात्रा सही हो सकती है।

आटा

आटे से भी सब्जी का नमक बैलेंस किया जा सकता है। इसके लिए आपको सब्जी में गूंथे हुए आटे की छोटी-छोटी गोलियां बनाकर सब्जी में डालनी होंगी। आटे की गोलियां सब्जी में नमक को नियंत्रित कर सकती हैं। आटे की गोलियों से ग्रेवी भी गाढ़ी हो जाती है।

इसके अलावा 1 चम्मच हल्का भूना बेसन भी सब्जी में नमक को बैलेंस कर देता है। हालांकि, बेसन से सब्जी का टेक्सचर ड्राई भी हो सकता है। इसलिए बेसन का इस्तेमाल आप रसेदार सब्जियों में कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Processed Foods भी है सेहत के लिए वरदान! डाइटिशियन ने गिनवाए फायदे 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Tags :