बारिश में ट्रेकिंग का है अलग मजा, निमरत कौर से जानें ये खास टिप्स, यादगार बन जाएगी ट्रिप

Trekking in Monsoon Tips: निमरत कौर ने फैंस के साथ साझा किया अपना ट्रेकिंग एक्सपीरियंस। एक्ट्रेस ने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए दी बरसात में ट्रेकिंग करने की स्पेशल और सेफ्टी टिप्स।

featuredImage
Nimrit kaur trekking tips

Advertisement

Advertisement

Trekking in Monsoon Tips: मानसून में लोगों को ट्रेकिंग पर जाना काफी पसंद होता है, लेकिन यह मौसम फिसलन और कीचड़ भरा होता है। ऐसे में पहाड़ों पर जाने से पहले सुरक्षा का ध्यान रखना जरूरी हो जाता है। बॉलीवुड एक्ट्रेस निमरत कौर ने फैंस के साथ शेयर किए ट्रेकिंग के अपने अनुभव से सीखे हुए कुछ जरूरी सेफ्टी टिप्स,  जो आपकी अगली ट्रिप में बहुत काम आएंगे।

एक्ट्रेस निमरत कौर को एडवेंचर का बहुत शौक है। इन दिनों वे सह्याद्री पर्वत पर ट्रेकिंग कर रही हैं। ये पर्वत श्रृंखला महाराष्ट्र, गुजरात, केरल जैसे राज्यों के बीच हैं। एक्ट्रेस ने यहां से हाल ही में एक पोस्ट शेयर किया जिसमें उन्होंने मानसून के लिए ट्रेकिंग टिप्स बताएं हैं।

फोटो कैसे खिंचवाएं

निमरत के अनुसार, हमें ट्रेकिंग पर हमेशा बैठकर फोटोज खिंचवानी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि पहाड़ों पर चिकनाई होती है। खड़े होकर फोटो के लिए पोज देते समय पैर फिसल सकता है और आप गिर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Heart Attack Causes: कैल्शियम सप्लीमेंट्स से बढ़ रहे हार्ट अटैक के मामले, नई रिसर्च में क्या पाया गया?

अगला कदम कब रखें

एक्ट्रेस ने लिखा, "अगला कदम तब रखें जब पहला सही हो।" इसका मतलब है कि जब आपका एक पैर चढ़ाई के समय सही स्थिर हो, तभी दूसरे पैर को आगे बढ़ाकर अगला कदम रखें। इन चिकने रास्तों पर पैर फिसला तो बड़ी दुर्घटना हो सकती है।

सूखी जगह पर वीडियो-फोटो शूट करें

यह सलाह उनकी सबसे जरूरी और अहम सलाह है। उन्होंने बताया कि हमें पहाड़ों के खूबसूरत नजारों को कैमरे में कैद करने के लिए सूखी जगह चुननी चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि वीडियो बनाते समय हमारा ध्यान भटक सकता है। सूखी सतह होने से आपका पैर जमा रहेगा और आप गिरने से बच सकते हैं।

चमकीले कपड़े पहने

निमरत कहती हैं, जब भी किसी ऐसी जगहों पर जाना हो, जो आम लोगों से दूर हो, तो वहां चमकीले और चटक रंगों के कपड़े पहनना सही रहता है। इस सलाह से उनका तात्पर्य था कि भगवान न करें, यदि आप गिर जाएं और खुद वापस लौटने की हालत में न हों, तो उस परिस्थिति में रेस्क्यू टीम आपको जल्दी ढूंढ सकेगी।

इसके अलावा, एक्ट्रेस ने बताया कि चाहे कितने भी महंगे जूते और कपड़े खरीद लें, अगर आपने ज्यादा जल्दबाजी दिखाई तो परिणाम गलत भी हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Heart Attack Symptoms: एसिडिटी… हार्ट अटैक का अनदेखा संकेत, जानिए कैसे रखें अपने दिल का ख्याल

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Tags :