होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

इन घरेलू नुस्खों से झटपट दूर करें दांतों का पीलापन, दूध की तरह चमकेंगे दांत

06:37 PM Aug 10, 2023 IST | News24 हिंदी
Advertisement

Teeth Whitening: आपके दांत दूध जैसे सफेद हैं तो वह अपकी सुंदरता और बढ़ा देते हैं लेकिन अगर ये पीले हो जाएं तो इससे आपकी पर्सनेलिटी पर बुरा असर पड़ता है। इस वजह से आप खुलकर हंस भी नहीं पाते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए पीले दांतो से छुटकारा पाने के कुछ आसान घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं। इससे आपके दांत मोती की तरह चमक जाएंगे। तो चलिए जानते हैं दांतों को चमकाने के घरेलू नुस्खे-

Advertisement

यह भी पढ़े

Fasting Arbi: सावन के व्रत में कुछ स्वादिष्ट खाना चाहते हैं तो झटपट बनाएं ये…

1. तुलसी (Teeth Whitening)

तुलसी से अच्छा उपचार हमारे लिए और क्या हो सकता है। तुलसी हमारी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है यह तो सभी जानते हैं। तुलसी दांतों का पीलापन दूर करने में काफी कारगर मानी जाती है। दांतों का पीलापन हटाने के लिए आप तुलसी के पत्तों को धूप में सुखाकर पाउडर बना लें और ब्रश करते समय इस पाउडर को टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करने से दांत अच्छे होते हैं। साथ ही उनका पीलापन भी दूर हो जाता है।

Advertisement

2.केला

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए केला का इस्तेमाल भी घरेलू नुस्खे के तौर पर किया जाता है। इसके लिए आपको केले के छिलके के अंदर के हिस्से को दांतों पर रगड़ना होगा और बाद में गुनगुने पानी से मुंह को साफ करना होगा।

3. नींबू (Teeth Whitening)

नींबू दांतों का पीलापन झट से दूर कर देता है। दांत साफ करने के लिए नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नींबू के छिलके को दांतों पर रगड़ें और बाद में पानी से मूंह को साफ कर लें। आप ऐसा भी कर सकते हैं कि, 1 चम्मच नींबू के रस में 2 चुटकी नमक मिलाकर पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को दांतों पर रगड़ें कुछ मिनट के लिए पेस्ट ऐसे ही छोड़  दें। इसके बाद पानी से मूंह धो लें।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। न्यूज24 इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसके बारे में चिकित्सीय सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

(daveseminara.com)

Open in App
Advertisement
Tags :
home remedies to clean teethTeeth careTeeth Whitening
Advertisement
Advertisement