Advertisement

Turmeric Real or Fake: कहीं आप तो नहीं कर रहे मिलावटी हल्दी का इस्तेमाल? मिनटों में ऐसे करें नकली और असली की पहचान

Turmeric Real or Fake: अनजाने में कहीं आप तो नकली हल्दी का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं? इसे जानने के लिए आप एक आसान सी ट्रिक को अपना सकते हैं। आइए नकली और असली हल्दी में कैसे पहचान करें? जानते हैं।

हल्दी असली या नकली

Turmeric Real or Fake: घर की रसोई से लेकर पूजा-पाठ में इस्तेमाल किए जाने तक के लिए "हल्दी" का खास महत्व है। यहां तक कि कई बीमारियों से दूर रखने के अलावा हल्दी का इस्तेमाल कई रोग में मददगार भी होता है। इसके गुणों को गिनाने बैठे तो सुबह से शाम हो सकती है, लेकिन ये जितना फायदेमंद है उतना ही नुकसानदायक भी हो सकता है। हालांकि, ये आपकी एक छोटी सी गलती के कारण हो सकता है।

सरल भाषा में कहें तो हल्दी खरीदने के दौरान की गई लापरवाही या असली हल्दी की सही पहचान न होने पर आपके लिए हल्दी का इस्तेमाल नुकसानदायक हो सकता है। आज हम आपको असली और नकली हल्दी के बीच अंतर करने का आसान तरीका बताएंगे। असली हल्दी की पहचान करने की ट्रिक बहुत ही आसान है और आप मिनटों में पता कर लें कि आप नकली हल्दी लेकर आए हैं या फिर असली?

कहीं आप तो नहीं कर रहे मिलावटी हल्दी का इस्तेमाल?

  1. सबसे पहले दो अलग-अलग कांच के गिलास लीजिए।
  2. इसके बाद दोनों कांच के गिलास में पानी भर लीजिए।
  3. अब एक-एक चम्मच हल्दी दोनों ग्लास में डाल लीजिए।
  4. शुद्ध हल्दी गिलास में नीचे बैठ जाएगी, लेकिन मिलावटी हल्दी घुल जाएगी।

ये भी पढ़ें- नकली पनीर और सोया चाप की कैसे करें पहचान?

इसके अलावा हल्दी में अगर कोई रंग मिला होगा तो हल्दी पीली की जगह लाल रंग में भी हो सकती है। आपको बता दें कि मिलावटी हल्दी के कई नुकसान हो सकते हैं। इसलिए अगर आपको पता चल जाए कि जिस हल्दी का इस्तेमाल कर रहे हैं वो मिलावटी है या कहें कि नकली है तो इसे बिल्कुल भी इस्तेमाल न करें।

हल्दी खाने के नुकसान

सेहत के लिए हल्दी का अधिक इस्तेमाल नुकसानदायक हो सकता है। आइए जानते हैं कि नकली हल्दी या अधिक हल्दी खाने से सेहत को कैसे नुकसान पहुंचा सकता है।

  1. आयरन की कमी
  2. किडनी स्टोन का खतरा
  3. ब्लड शुगर लेवल का बढ़ना
  4. डाइजेशन संबंधित परेशानियां
  5. डायरिया की समस्या

ये भी पढ़ें- नकली टाटा नमक की 3 तरह से करें पहचान

आपको जानकारी के लिए बता दें कि मिलावटी हल्दी टॉक्सिक हो सकती है। पाउडर वाली हल्दी से हमारी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। इस तरह की हल्दी में जौ का आटा या कसावा स्टार्च मिला हो सकता है। ऐसी नकली हल्दी की पहचान करना मुश्किल है। मिलावटी हल्दी ग्लूटेन इन्टॉलरेंस और सीलियक डिजीज के मरीजों के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकती है।

Open in App
Tags :