खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कहीं आपकी आंतें तो नहीं हो गई हैं कमजोर, इन 5 संकेतों से पहचाने

Poor gut health symptoms: शरीर के स्वस्थ्य रहने के लिए आंतों का स्वस्थ्य होना जरूरी है लेकिन खराब लाइफस्टाइल के कारण कई बार आंतें कमजोर हो जाती है पर हमें पता नहीं चल पाता है। आइए बताते हैं कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में जो ये बताते हैं कि आपकी आंतें स्वस्थ्य नहीं हैं।
05:29 PM Jul 25, 2024 IST | News24 हिंदी
poor gut health
Advertisement

Poor gut health symptoms: हमारे शरीर को स्वस्थ्य रखने में हमारा पाचन तंत्र एक अहम भूमिका निभाता है। पाचन तंत्र में मुंह, पेट, इसोफेगस, छोटी और बड़ी आंतें शामिल हैं। अगर हमारा पाचन तंत्र स्वस्थ्य नहीं रहेगा तो हमारी आंतों पर भी इसका बुरा असर पड़ेगा। कई बार तो ऐसा होता है कि हमारी आंतों में दिक्कत हो रही होती है लेकिन हमें पता ही नहीं चल पाता। ऐसे में सवाल ये उठता है कि आखिर हम पता कैसे करें कि हमारी आंतें स्वस्थ्य है या नहीं। आइए जानते हैं उन 5 संकेतों के बारे में जो बताते हैं कि आपकी आंतें स्वस्थ्य नहीं हैं।

Advertisement

पाचन में दिक्कत

अगर आपको भी पाचन में दिक्कत होती है या आपको अक्सर गैस, पेटदर्द और कब्ज जैसी समस्याएं होती हैं तो समझ जाइए कि आपकी आंतें स्वस्थ्य नहीं हैं।

ये भी पढ़ें- 90% पुरुष टॉयलेट सीट पर बैठकर करते हैं ये एक गलती! जान लें वरना बाद में होगा पछतावा

वेट लॉस और वेट गेन

अगर आपका भी वजन तेजी से बड़ या कम हो रहा है तो ये खराब आंतों का प्रतीक है। जब आंतें सही से काम नहीं करती हैं तो शरीर पोषक तत्वों को अच्छे से ऐब्जॉर्ब नहीं कर पाता है जिसके कारण फेट जमा होने लगता है।

Advertisement

तनाव और मूड स्विंग

तनाव, मूड स्विंग का भी सीधा संपर्क आंतों से है। जब आपकी आंतें स्वस्थ्य नहीं होती हैं तो आपका दिमाग भी सही तरह से काम नहीं करता है जिसकी वजह से आपको डिप्रेशन होने लगता है।

थकान और नींद न आना

अगर आपकी आंतें स्वस्थ्य नहीं होंगी तो आपको नींद नहीं आएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि आतें सेरोटोनिन हार्मोन का उत्पादन करता है जो आपको नींद लाने में मदद करता है लेकिन आंतों के खराब होने की वजह से इसका उत्पादन कम हो जाता है।

शरीर में दर्द होना

अगर आपको भी घुटनों, मांसपेशियों में दर्द हो रहा है तो ये भी यही दर्शाता है कि आपकी आंतें स्वस्थ्य नहीं हैं। कई बार तो खराब आंतों के कारण शरीर का दर्द काफी बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें- हाई बीपी की समस्या से हैं परेशान तो ये ड्राई फ्रूट्स होंगे मददगार, आज ही करें डाइट में शामिल

Advertisement
Tags :
gut healthHealthy LifestyleIntestines Problemslifestyle news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement