खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

उत्तराखंड-हिमाचल जाते समय इन 5 बातों का रखें ख्याल, मानसून में घूमने को पहाड़ों पर जाना सही नहीं

Monsoon Travel Tips: मानसून का मौसम आते ही लोग उत्तराखंड और हिमाचल जाने का प्लान बनाने लगते हैं। बरसात में इन जगहों पर जाना खतरों से खाली नहीं है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप सेफ्टी के साथ इन जगहों पर घूम सकते हैं।
12:41 PM Jul 25, 2024 IST | News24 हिंदी
monsoon alert
Advertisement

Monsoon Travel Tips: मानसून के मौसम में लोग बारिश का लुत्फ उठाने के लिए अक्सर उत्तराखंड और हिमाचल घूमने निकल जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है मानसून में इन जगहों पर जाना खतरों से खाली नहीं है। जी हां, अगर फिर भी आप बरसात में इन जगहों पर जाने का प्लान कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

Advertisement

बरसात में पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन और बाढ़ का खतरा बढ़ जाता है। इतना ही नहीं कई बार तो रोड भी टूट जाती हैं, जिसके कारण लोगों का इधर-उधर जाना बंद हो जाता है। भारी बारिश की वजह से हिमाचल और उत्तराखंड में ज्यादातर रैड अलर्ट जारी रहता है और लैंड स्लाइड होने की वजह से यहां कई लोग अपनी जान भी गवा देते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि बरसात में इन जगहों पर जाते हुए आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें- मानसून में घूमने का कर रहें हैं प्लान, तो ये है भारत के टॉप-5 डेस्टिनेशन

मौसम का अपडेट

अगर आप भी बारिश के मौसम में उत्तराखंड और हिमाचल जाने की सोच रहे हैं तो पहले वहां मौसम कैसा है ये जरूर जान लें। कहीं ऐसा न हो कि आपका वहां जाना व्यर्थ हो जाए क्योंकि इस मौसम में वहां ज्यादातर रैड अलर्ट जारी रहता है।

Advertisement

सुरक्षित जगहों पर ठहरें

पहाड़ी इलाकों में कहीं रुकने से पहले ध्यान रहें कि आप होटल कोई ऐसी जगह पर लें जो पहाड़ों की तलहटी और नदी से दूर हो, क्योंकि बरसात के दौरान बाढ़ आ सकती है और पहाड़ टूट सकते हैं।

संपर्क में रहें

जब आप उत्तराखंड और हिमाचल जा रहे हैं तो कोशिश करें कि आप अपने हर पल की अपडेट किसी न किसी को देते रहें ताकी कभी इमरजेंसी पड़े तो वो आपकी मदद कर सकें।

गर्म कपड़े ले जाएं

बरसात में पहाड़ी इलाकों में ठंड होती है। ऐसे में अपने साथ गर्म कपड़े ले जाएं। बारीश में भीगने से बचें और ट्राई करें कि आप गर्म कपड़े पहने।

स्थानीय लोगों से लें सलाह

ऐसे इलाकों में जाने से पहले वहां के स्थानीय लोगों से एक बार जरूर सलाह लें क्योंकि स्थानीय लोगों से बेहतर उस जगह को कोई और नहीं जान सकता। कहीं घूमने जाने से पहले उनसे पुछ लें कि कौन सी जगह सुरक्षित है और कौन सी नहीं।

ये भी पढ़ें- Northeast India में बसी है ‘सपनों की दुनिया’, जिंदगी से लेकर ब्रेक यहां चक्कर लगाएं एक

 

Advertisement
Tags :
Lifestylelifestyle newsTravel Guidelinestravel tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement