चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Home Remedies: वजाइना में आए ढीलेपन को इन 5 घरेलू नुस्खों की मदद से करें दूर

Vagina Tighten Home Remedies: आपकी वजाइना की मसल्स नेचुरल रूप से बेहद ही लचीली होती हैं और उसी के अनुसार वह स्ट्रेच भी हो जाती हैं, लेकिन कुछ कारणों से वजाइना में ढीलापन महसूस करती हैं, तो कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप इसे सही कर सकती हैं। आइए जानें ये घरेलू नुस्खे-
08:00 AM Apr 15, 2024 IST | Deepti Sharma
वजाइना टाइट करने के घरेलू उपाय Image Credit: Freepik
Advertisement

Vagina Tighten Home Remedies: मां बनने के बाद महिलाओं को वजाइना की टाइटनेस में फर्क महसूस हो सकता है। डिलीवरी के बाद उन्हें हर समय यह डर भी रहता है कि वजाइना में हुए चेंज से कहीं उनकी सेक्शुअल लाइफ पर भी तो असर नहीं हो सकता है? लेकिन चिंता न करें, वजाइना को टाइट कैसे करें और किन-किन घरेलू उपाय से आप अपनी वजाइना की केयर कर सकती हैं, जानिए।

Advertisement

वजाइना में कसाव कम क्यों होता है?

जब वजाइना की वॉल नेचुरल या अननेचुरल तरीके से खिंचती है तो वजाइना में ढीलापन आता है। इसका कारण शिशु को जन्म देना हो सकता है, क्योंकि बच्चे को जन्म देने के बाद वजाइना की मसल्स में फैलाव आता है। इसके अलावा, सही तरीके से वजाइना की केयर न करने से, शारीरिक संबंध बनाने, मोटापे, लगातार भारी चीजें उठाने, पेल्विक डिजीज, मेनोपॉज के कारण से भी वजाइना की टाइटनेस खो सकती है।

वजाइना को टाइट करने के लिए कुछ घरेलू उपाय मौजूद हैं जो आप अपनाकर सेहतमंद परिणाम मिल सकते हैं। हालांकि, इससे पहले अपने डॉक्टर से जांच करवाएं ताकि स्वस्थ्य और सुरक्षित उपाय अपनाएं जा सके।

ये हैं कुछ घरेलू उपाय 

एलोवेरा

एलोवेरा जेल वजाइना के कसावट के लिए बेस्ट है। इसके लिए एलोवेरा जेल लेकर वजाइना के चारों तरफ लगाएं। दिन में 6 से 7 बार ऐसा करें।

Advertisement

बाजरे का आटा

बाजरे के आटे को पानी के साथ मिलाकर गोली बना लें और इसे वजाइना के आस-पास रब करें। इससे वजाइना की मांसपेशियां मजबूत हो सकती हैं।

अंजीर का सेवन

अंजीर को गर्म दूध में भिगोकर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह इस दूध को पी लें। यह वजाइनल मांसपेशियों को मजबूत कर सकता है।

करकुमा कोमोसा

यह एक नेटुरल जड़ी-बूटी है, जिसका इस्तेमाल खासतौर पर वजाइना टाइटनिंग के लिए होता है। इसके इस्तेमाल से वजाइना को टाइट करने वाले टिश्यू काम करने लगते हैं और वजाइना के दोबारा से ढीला होने का जोखिम भी कम रहता है। इसे यूज करने के लिए पेस्ट बनाएं और फिर वजाइना के चारों तरफ उसे लगाएं।

केजल अभ्यास

केजल अभ्यास वजाइना के मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए किया जाता है और इससे सेक्सुअल जीवन में सुधार हो सकता है। यह प्रैक्टिस प्रेगनेंसी, डिलीवरी और उम्र के साथ-साथ बॉडी वीकनेस को भी दूर करती है।

ये भी पढ़ें- होंठों का कालापन मिनटों में होगा दूर, गुलाबी बनाएंगे ये 5 घरेलू नुस्खे

Advertisement
Tags :
lifestyle newsvaginal healthWomen Health Care Tips
Advertisement
Advertisement