खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Vitamin E Capsules से भी बाल हो सकते हैं खराब, ट्राई करने से पहले जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

Vitamin E Capsules: विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल स्किन केयर से लेकर बालों को मजबूत और घना बनाने तक के लिए किया जाता है। लेकिन क्या विटामिन ई बालों को नुकसान भी पहुंचाता है या नहीं? आइए जानते हैं इसी सवाल का जवाब।
01:38 PM May 12, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Vitamin E Capsules: लड़कियां अपने बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए न जाने कितने प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन कई बार उन्हें वो पॉजीटिव रिजल्ट नहीं मिल पाता है, जो उन्हें चाहिए होता है।

Advertisement

आमतौर पर लड़कियां बालों को घना बनाने के लिए विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल करती हैं। दरअसल, विटामिन ई कैप्सूल एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है। लेकिन कई बार ये बालों को मजबूत बनाने की जगह कमजोर भी बना सकता है। आइए जानते हैं कैसे?

ये भी पढ़ें- Pigmentation: दाग-धब्बे की समस्या में चेहरे पर 3 चीजों को लगाना हो सकता है नुकसानदायक

विटामिन ई कैप्सूल के इस्तेमाल करने के नुकसान

विटामिन ई कैप्सूल को कभी भी बालों पर डायरेक्ट नहीं लगाना चाहिए। अगर आप इसे डायरेक्ट स्कैल्प पर लगाते हैं, तो इससे आपको खुजली और जलन की समस्या हो सकती है। इसके अलावा इससे स्कैल्प पर रैशेज भी होने लगते हैं, जिससे बालों की ग्रोथ रुक सकती है।

Advertisement

विटामिन ई कैप्सूल का ज्यादा इस्तेमाल करने से स्कैल्प पर एलर्जी और सूजन की समस्या भी हो सकती है।

विटामिन ई कैप्सूल को बालों में कैसे लगाएं?

अगर आप विटामिन ई कैप्सूल को बालों पर लगाना चाहते हैं, तो इसे किसी तेल या कंडीशन में मिला कर लगा सकते हैं। विटामिन ई कैप्सूल को नारियल के तेल में मिलाकर बालों और स्कैल्प पर लगाना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है।

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे

अगर आप नियमित रूप से विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे कुछ ही समय में आपके बाल टूटने कम हो जाएंगे। दरअसल, विटामिन ई कैप्सूल में मौजूद कण बालों को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, जिससे बाल न तो टूटते हैं और न ही कमजोर होते हैं। इसके अलावा बालों में प्राकृतिक चमक भी बरकरार रहती है।

ये भी पढ़ें- Ice Facial Demerits: त्वचा पर बर्फ लगाने से हो सकती हैं 3 समस्याएं

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Advertisement
Tags :
Lifestyle TipsVitamin EVitamin E beneficial for hair
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement