हर दिन 10,000 Steps चलने से क्या होगा? जानें सही समय और तरीका

Walking Benefits: पैदल चलने से सेहत को अनगिनत फायदे होते हैं। अगर कोई इंसान रोज 10,000 कदम चलेगा तो क्या होगा, पूरे हो जाएंगे कई फिटनेस गोल।

featuredImage
walking benefit

Advertisement

Advertisement

Walking Benefits: पैदल चलने के कई लाभ होते हैं। इसे सबसे ज्यादा असरदार एक्सरसाइज माना जाता है। कहते हैं, जो इंसान रोज सही मात्रा में वॉक करते हैं, उनका शरीर फिट रहता है। मगर नियमित रूप से रोज 10,000 कदम चलने से क्या होगा? इस पर एक नई स्टडी हुई है, जिसमें कई सेहतमंद खुलासे हुए हैं। आपको एक बार इस बारे में जरूर पढ़ना और जानना चाहिए। इसके फायदे जानकर आप भी इसे फॉलो करना शुरू कर देंगे।

जानिए 10,000 कदम चलने के फायदे

हेल्दी लंग्स

रोजाना 10,000 कदम चलने से आपके फेफड़े स्वस्थ होंगे। स्वस्थ फेफड़े यानी सांस की बीमारियों से छुटकारा। रोज टहलने से आपकी श्वसन नली बेहतर होगी। आपकी मांसपेशियां मजबूत होंगी और शारीरिक गतिविधि में भी फायदा मिलेगा।

स्वस्थ हृदय

पैदल चलने से सबसे ज्यादा लाभ हार्ट को मिलता है। स्वस्थ हृदय इंसान की आधी परेशानियों को दूर कर देता है। इस पर हुए एक शोध में खुलासा हुआ था कि जो लोग रोज लगभग 10,000 कदम चलते हैं, उन्हें कभी भी दिल से जुड़ी बीमारियां नहीं होती हैं।

महिलाओं के लिए फायदेमंद

स्ट्रोक एक अकस्मात आने वाली गंभीर समस्या है। जो महिलाएं रोजाना 10,000 कदम चलती हैं, उन्हें स्ट्रोक आने का खतरा कम हो जाता है। पैदल चलने से उनका ब्लड प्रेशर सही रहता है और उनकी हार्टबीट अच्छे से काम करती है।।

walking benefits

डायबिटीज में लाभदायक

डायबिटीज के मरीजों को भी नियमित रूप से 10,000 कदम रोज चलने चाहिए। जो लोग डायबिटीज-2 के पेशेंट हैं, उनके लिए यह ज्यादा फायदेमंद है। रोजाना 10,000 कदम चलने से उनके शरीर में ब्लड शुगर लेवल कम होता है और मधुमेह की रोकथाम होती है।

ये भी पढ़ें- Processed Foods भी है सेहत के लिए वरदान! डाइटिशियन ने गिनवाए फायदे 

वेटलॉस

रोजाना 10,000 कदम चलने से वेट लॉस में मदद मिलती है। जो लोग हैवी एक्सरसाइज करने से बचते हैं, उनके लिए यह एक आसान और कारगर उपाय है। 10,000 कदम चलने में महज 30 से 40 मिनट तक का समय लगता है, तो आप इसे आराम से कर सकते हैं।

ब्रेन हेल्थ

दिन में लगभग 10,000 कदम चलने से दिमाग तेज होता है। इससे ब्रेन का विकास होगा, साथ ही याददाश्त तेज होगी। वॉक करने से मानसिक तनाव और डिप्रेशन की समस्या से भी बचा जा सकता है।

कब करें वॉक?

पैदल चलने का सबसे बेहतर समय सुबह का है। इस समय आप आराम से 10,000 कदम चल सकेंगे। 10,000 कदमों को पूरा करने में आपको 30 या 40 मिनट का समय लगेगा। शुरुआत में इसकी आदत लगने में थोड़ी कठिनाई आ सकती है, मगर आदत हो जाने के बाद आप इससे भी कम समय में 10,000 कदमों को पूरा कर लेंगे। इस समय वॉक करने से शरीर को लाभ भी ज्यादा होगा।

 

ये भी पढ़ें- भैंस का दूध पियोगे तो मोटी हो जाएगी बुद्धि, क्या सच में इतना खराब है भैंस का दूध? 

Open in App
Tags :