होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Water Tank Cleaning Tips: 101 साल तक पानी की टंकी में नहीं जमेगी काई! बस डाल दें इस पेड़ की लकड़ी

Water Tank Cleaning Tips: पानी की टंकी में काई जमने या गंदगी जमने से परेशान आ चुके हैं, इस पेड़ की लकड़ी डाल दें, जो आपकी पानी की टंकी को कई साल तक खराब होने से बचा सकेगी।
12:24 PM Sep 30, 2024 IST | Simran Singh
पानी की टंकी की सफाई
Advertisement

Water Tank Cleaning Tips: हम सभी के घरों में पानी की टंकी होती है और उसको साफ रखना कई बार एक झंझट लगती है। हालांकि, मजबूरी में ही सही लेकिन पानी की टंकी को साफ करना जरूरी हो जाता है। टंकी में बैक्टीरिया या गंदगी के होने से सेहत पर भी बुरा असर पड़ सकता है। अगर आपके लिए भी बार-बार पानी की टंकी में काई जमना और उसे साफ करना एक झंझट का काम हो गया है तो इसके लिए आप एक आसान ट्रिक को अपना सकते हैं।

Advertisement

दरअसल, सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रही है जिसमें एक खास लकड़ी के बारे में बताया गया है। उसके इस्तेमाल से पानी की टंकी को खराब होने से बचाया जा सकता है।

101 साल तक नहीं होगी पानी की टंकी खराब

वीडियो के माध्यम से जानकारी दी गई है कि पानी की टंकी में जामुन की लकड़ी को डालने पर उसमें काई नहीं लगती है। जामुन की लकड़ी एक प्राकृतिक एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण के साथ है, जो पानी की टंकी से हानिकारक बैक्टीरिया को मारने में मददगार होते हैं।

ये भी पढ़ें- वजन कम करना सेहत के साथ-साथ कई तरह से फायदेमंद, जानें इसके 12 बेनिफिट

Advertisement

RO की जगह जामुन की लकड़ी का करते थे इस्तेमाल

पहले के समय में आरओ नहीं हुआ करते थे और लोग मटकों का इस्तेमाल करते थे। ऐसे में पानी को शुद्ध बनाए रखने के लिए मटके में जामुन की लकड़ी डाल देते थे। यहां तक कि कुओं में भी जामुन की लकड़ी डाल दी जाती थी, जिससे पानी को साफ रखा जा सके।

जामुन की लकड़ी की खासियत

जामुन की लकड़ी अपनी खासियत के वजह से पानी में सालों तक सही रहती है और सड़ती नहीं है। साथ ही पानी को भी दूषित होने से बचाए रखती है। जामुन की लकड़ी का इस्तेमाल नाव बनाने के लिए भी इसलिए ही किया जाता है क्योंकि वो पानी के लिए नुकसानदायक नहीं बल्कि फायदेमंद होती है।

ये भी पढ़ें- Weight Loss Tips: 30 दिनों में मोमबत्ती की तरह पिघलेगी चर्बी! 

Open in App
Advertisement
Tags :
Home Tipslifestyle newswater tank
Advertisement
Advertisement