होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

टाइल्स से लेकर हार्डवुड फ्लोर तक, फर्श को साफ करने के लिए पोछे के पानी में मिलाएं ये चीजें

Ways to clean floors: घर की साफ-सफाई जितनी जरूरी होती है, उतनी ही फ्लोर की देखभाल करना जरूरी है। नहीं तो उन पर दाग-धब्बे पड़ने लगते हैं, जो दिखने में बहुत ज्यादा गंदे लगते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अगर आप पोछे के पानी में मिलाकर लगाते हैं तो आपकी टाइल्स शीशे की तरह चमकने लगेंगी।
06:18 PM Mar 08, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Ways to clean floors: कई लोगों के लिए फर्श साफ करना बहुत मुश्किल का काम होता है। कभी-कभार फर्श पर चिकनाई और जिद्दी दाग-धब्बे पड़ जाते हैं, जिन्हें साफ करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। फर्श को अगर साफ न किया जाए, तो फर्श काले पड़ने लगते हैं। अगर आपको भी ये ही समस्या हो रही है तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे, जिससे आप मिनटों में फर्श से जिद्दी दाग-धब्बे साफ कर सकेंगे।

Advertisement

ये भी पढ़ें- सावधान! एक्सरसाइज करते समय दिखें ये 4 संकेत तो खतरे में है द‍िल

टाइल्स की कैसे करें सफाई?

अगर आपके भी घर की टाइल्स काली पड़ने लगी है, तो इसके लिए आप घर में फ्लोर क्लीनिंग लिक्विड बना सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आपको तीन चीजें चाहिए होंगी। सबसे पहले एक बाल्टी में गुनगुना पानी लें। उसमें 2 चम्मच डिश सोप डालें और उसे अच्छे से मिक्स करें। फिर उसमें 2 चम्मच बेकिंग सोडा और 1 छोटा कप सिरका मिला लें। अगर आप रोजाना इस लिक्विड से टाइल्स को साफ करेंगे, तो कुछ ही समय में आपकी टाइल्स शीशे की तरह चमक उठेंगी।

लैमिनेटेड फ्लोर को कैसे करें साफ?

लैमिनेटेड फ्लोर को ध्यान से साफ करना पड़ता है, नहीं तो वो खराब भी होने लगता है। इसलिए लैमिनेटेड फ्लोर को कभी भी बेकिंग सोडा से साफ नहीं करना चाहिए। फ्लोर को साफ करने के लिए सबसे पहले आप एक बाल्टी में गुनगुना पानी लें। फिर उसमें दो कप सिरका और 6 से 10 ड्रॉप एसेंशियल ऑयल मिला लें। इसके बाद इस पानी से पोछा लगाएं। अगर आप रोजाना इस पानी से फ्लोर को साफ करेंगे तो फ्लोर को थोड़ा सा भी नुकसान नहीं होगा।

Advertisement

मार्बल फ्लोरिंग को किस चीज से साफ करें?

मार्बल फ्लोर को सावधानी से साफ करना पड़ता है, नहीं तो इसकी रंगत चली जाती है। मार्बल फ्लोरिंग को साफ करने के लिए सबसे पहले एक बाल्टी में 2 से 3 कप गुनगुना पानी लें। फिर उसमें 1/4 कप रबिंग अल्कोहल और 3 से 4 ड्रॉप डिश वॉश को मिला लें। उसे अच्छे से मिक्स करें और इस पानी से पोछा लगाएं।

हार्डवुड फ्लोर को चमकाने के लिए क्या करें?

अगर आपके घर में हार्डवुड का फ्लोर लगा हुआ है, तो उसे सावधानी से साफ करें। नहीं तो फ्लोर पर स्क्रैच पड़ सकते हैं। इसके अलावा हार्डवुड फ्लोर को साफ करने के लिए माइल्ड इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल करें, ताकी फर्श की पॉलिश भी खराब न हो। इसके लिए सबसे पहले एक बाल्टी में गुनगुना पानी लें। फिर उसमें 1 नींबू का रस और 3 से 4 कप ऑलिव ऑयल मिला लें। इसके बाद इस पानी से पोछा लगाएं।

ये भी पढ़ें- नहीं बढ़ रही बच्चे की लंबाई? तो हाइट बढ़ाने के लिए करें ये 5 एक्सरसाइज

Open in App
Advertisement
Tags :
Lifestyle Tips
Advertisement
Advertisement