रोज 2 काली मिर्च खाने से क्या होगा? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

Weight Lose Tips: काली मिर्च के फायदे तो आप सभी जानते होंगे। इस मसाले के सेवन से मौसमी बीमारियों में राहत मिलती है। काली मिर्च खाने से वेट लॉस भी किया जा सकता है। जानिए कैसे काली मिर्च वेट लॉस को बढ़ावा देती है।

featuredImage
Weight loss by Black Pepper

Advertisement

Advertisement

Weight Lose By Black Pepper: वेट लॉस करना बड़ा ही मेहनत का काम होता है। इसके लिए जिम, डाइटिंग और कुछ लोग तो खाना-पीना तक छोड़ देते हैं। काली मिर्च के फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगे। काली मिर्च तेज गंध वाला एक जबरदस्त मसाला है, जिसे खाने में डालने से स्वाद दोगुना हो जाता है। काली मिर्च से वजन भी घटाया जा सकता है, कैसे? चलिए जानते हैं कारण और तरीका।

कैसे काली मिर्च से घटता है वजन?

बेहतर डाइजेशन: काली मिर्च खाने से पाचन क्रिया सुधरती है। काली मिर्च मेटाबॉलिज्म को स्ट्रांग करता है। काली मिर्च से पेट में सूजन की समस्या भी नहीं होती है।

भूख कंट्रोल करें: काली मिर्च खाने से पेट ज्यादा देर तक भरा हुआ महसूस होता है। काली मिर्च में पिपेरिन होता है, जिससे भूख कम लगने की भावना पैदा होती है। ऐसे में यह वेट लॉस में मदद कर सकता है।

एंटी-इंफ्लामेट्री प्रॉपर्टीज: काली मिर्च में ऐसे कई गुण मौजूद होते हैं जो शरीर में सूजन कम करने में मदद कर सकते हैं। सूजन होने से वजन कम करने में भी दिक्कतें आ सकती हैं।

ये भी पढ़ें- बालों में ऑयलिंग करने का क्या है सही तरीका? आयुर्वेद में कौन सा तेल है बेहतर

डिटॉक्स करने में मदद करें- काली मिर्च में बॉडी डिटॉक्स करने वाले गुण होते हैं। इससे शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं और पाचन सही रहता है, जो वजन घटाने में सहायक है।

Weight Loss Tips

वजन घटाने के लिए ऐसे करें काली मिर्च का सेवन

काली मिर्च की चाय- काली मिर्च से वेटलॉस के लिए आप इसकी चाय बनाकर रोज सुबह खाली पेट पी सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको एक पैन में पानी उबालना होगा, इसके बाद इसमें 2-3 काली मिर्च को कुचलकर डालें। अब 5 मिनट तक पकाने के बाद कप में निकालकर पिएं। इसे आपको हल्का गर्म ही पीना होगा।

चबाकर खाएं- अगर आप तीखा खा सकते हैं तो सुबह खाली पेट 2-3 काली मिर्च को चबा-चबाकर खाएं। इस तरह खाने से मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होगा।

काली मिर्च और शहद- काली मिर्च का पाउडर और शहद मिलाकर खाने से भी वेटलॉस में मदद मिलेगी। इस मिश्रण को खाने से बॉडी डिटॉक्स भी होता है। इसके लिए आपको 2-3 साबुत काली मिर्चो को पीसकर चुरा बनाना होगा, अब इसमें शहद मिलाकर खाएं।

ये भी पढ़ें- Kitchen Tips: रसोई में रखी ये 7 चीजें समय-समय पर बदलें, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने! 

नोट: यह लेख केवल सामान्य जानकारी को प्रदान करता है। इनको केवल सुझाव के रूप में लें। इस तरह की किसी भी जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Open in App