Weight Loss Tips: 3 महीने से भी कम में घट जाएगा 10 किलो तक वजन! ये हैं 7 टिप्स

Weight Loss Tips: वो कहते हैं न बिना मेहनत कुछ नहीं मिलता वैसे ही, बढ़े हुए वजन को घटाने के लिए थोड़ी मेहनत करनी ही पड़ेगी। तीन महीने से भी कम समय में वजन घटाना है तो फॉलों करें ये 7 टिप्स।

featuredImage
Weight Lose

Advertisement

Advertisement

Weight Loss Tips: अपने वजन को लेकर हर कोई चिंता में रहता है, किसी को वजन बढ़ाना है तो किसी को वेट लॉस करना है। दोनों के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करने पड़ते हैं। वजन घटाने के लिए लोग जिम जाते हैं या फिर डाइटिंग करते हैं, मगर फिर भी कुछ लोगों का वजन कम नहीं हो पाता है। कुछ ऐसे भी लोग है जो ये सब शुरू तो करते हैं लेकिन पूरा नहीं कर पाते। वेटलॉस थोड़ा मुश्किल जरूर है लेकिन नामुमकिन नहीं, इसके लिए हम आपको ऐसी 7 टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप 3 महीने से भी कम समय में 10 किलो तक वेटलॉस कर सकते हैं।

वेटलॉस करने के लिए फॉलो करें ये 7 टिप्स

फ्राइड और पैक्ड फूड्स से दूरी

वेटलॉस करने के लिए सबसे पहले तले-भूने खाने से दूरी बनाए, घर में रखी पैकेट बंद नमकीन, चिप्स जैसी चीजों को रखना बंद कर दें। चॉक्लेट और मिठाइयों का सेवन बंद कर दें। मैदे से बनी चीजों को खाने से भी परहेज करें।

प्रोटीन का सेवन करें

अपनी डाइट में प्रोटीन एड करना सबसे जरूरी है। आपको दिनभर में अपनी तीनों मिल्स के साथ प्रोटीन इनटेक करना होगा। इसके लिए आप ये डाइट फॉलो कर सकते हैं, जैसे-नाश्ते में टोफू या ऑमलेट खाएं। लंच में चिकन, एगव्हाइट या फिर दही को खाने के साथ खा सकते हैं। डिनर में दाल, चिकन और अंडे का सेवन कर सकते हैं।

lose weight

वॉक करें

वेटलॉस के लिए फिजिकल एक्टिविटी जरूरी है। इसके लिए आप रोज वॉक कर सकते हैं। वजन घटाने के लिए आपको रोजाना लगभग 8 से 10 हजार कदम चलने होंगे। स्टेप्स काउंट करने के लिए स्मार्टवॉच या फिर मोबाइल फोन में मौजूद फीचर्स आपकी मदद कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-संबंध बनाना न पड़ जाए भारी! जानें Unwanted Pregnancy और STD इन्फेक्शन को रोकने के तरीके

सलाद

अपने खाने में सलाद व हरी सब्जियों को भी जगह दें, सलाद खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में फाइबर मिलता है, फाइबर से पेट ज्यादा समय तक भरा रहता है। इसलिए खाने के साथ एक कटोरी सलाद भी जरूर खाएं।

खूब पानी पिएं

पानी हेल्दी बॉडी के जरूरी है, हर किसी को हाइड्रेटिड रहने के लिए अच्छी मात्रा में पानी पीना चाहिए। वेटलॉस में भी पानी सहायक है, एक दिन में लगभग 3 से 4 लीटर पानी जरूर पिएं।

भरपूर नींद

वेटलॉस के लिए आपको 7-8 घंटे की नींद रोज लेनी चाहिए, ऐसा करने से आपके पूरे दिन का रूटीन बढ़िया रहेगा। अच्छी नींद के लिए सोने से पहले चाय-कॉफी न पिएं, करीब 4-5 घंटे पहले ही इन चीजों का सेवन करना सही रहेगा। सोने से ठीक पहले पानी पीने से भी बचना चाहिए। बेहतर नींद के लिए रूम में अंधेरा करके सोना फायदेमंद रहेगा।

शराब के सेवन से परहेज

शराब और धूम्रपान से पूरे 3 महीने के लिए दूरी बना लें, शराब वेट बढ़ाने के साथ-साथ कई अन्य गंभीर समस्याएं पैदा कर सकती हैं। शराब के सेवन से भूख बढ़ सकती है।

ये भी पढ़ें- Mental Health: मूड ऑफ को पल में ठीक कर देंगे ये 6 हेल्दी फूड्स, शरीर में बढ़ाए डोपामिन लेवल

 

Open in App
Tags :