होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

99% लोग नहीं जानते वजन कम होने के बाद के ये 10 फायदे

Weight Loss Benefits: वजन घटाने से सेहत को फायदा होता है। इन फायदों में हम हमेशा डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल की बातें करते हैं। मगर 50 किलो वजन घटाने वाले इस शख्स ने जो फायदे गिनवाए, वो बाकी से काफी अलग थे। चलिए जानते हैं क्या हुआ इस शख्स के साथ?
12:56 PM Sep 30, 2024 IST | Namrata Mohanty
Weight Loss Tips
Advertisement

Weight Loss Benefits: जो लोग वजन घटाते हैं उन्हें 1-1 किलो कम होने पर इतनी खुशी मिलती है, जैसे उन्होंने अपने नाम कोई वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज कर लिया हो। वेट लॉस करने से सेहत को कई लाभ होते हैं, जैसे आप पतले हो जाते हैं, आपको साइज और खाने को लेकर ज्यादा परहेज नहीं करने होंगे। वेट लॉस से डायबिटीज कंट्रोल रहती है, वेट लॉस करने पर कोलेस्ट्रॉल, हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। मगर इस शख्स ने जो स्टोरी शेयर की है, उसे जानकर आप भी आज से वेट लॉस करना शुरू कर देंगे। चलिए जानते हैं इस शख्स की अनोखी वेट लॉस जर्नी।

Advertisement

वेट लॉस के 10 अनोखे फायदे

दरअसल, सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें निक जियोपो नाम के इस शख्स ने बताया कि 50 किलो वजन घटाने और 5 साल तक उस पर टिके रहने से उसे लाइफस्टाइल से जुड़े ऐसे 10 फायदे हुए जो कि सबसे अलग हैं।

क्या हैं ये फायदे?

वॉइस चेंज- निक ने बताया कि कैसे वेट लॉस के साथ-साथ उसकी आवाज में भी बदलाव हुआ है। गले के पास की चर्बी से आवाज भारी-भारी महसूस होती है। वेट लॉस से आपकी आवाज सॉफ्ट हो सकती है।

कानों में आवाज- निक के कानों में ज्यादा वजन होने से घर-घराहट की आवाजें आती रहती थी। जबसे उन्होंने वजन घटाया है, उन्हें ऐसी आवाजें आना भी बंद हो गया है। अब उनके कान पहले की तरह बजते नहीं हैं।

Advertisement

लोगों का बिहेवियर- उनके बढ़े हुए वजन के चलते लोग हमेशा उन्हें एक अलग नजर से देखते थे, जो उन्हें काफी अनकम्फर्टेबल करता था। अब जब वे पतले हो गए हैं तो लोग भी उन्हें पसंद करने लगे हैं और उनके साथ रहने लगे हैं।

डिप्रेशन या स्ट्रेस- इन लोगों को स्ट्रेस या तनाव होना आम है क्योंकि तनाव लेने का इनका सबसे बड़ा कारण बढ़ा हुआ वजन ही होता है। इसके अलावा रोजमर्रा की जिंदगी का स्ट्रेस भी उन्हें ज्यादा परेशान करता है। वजन घटाने के बाद निक अब काफी ज्यादा रिलैक्स और टेंशन फ्री रहने लगे हैं।

ये भी पढ़ें- घर पर अबॉर्शन खतरनाक, 6 नुकसान या जाएगी जान, गर्भपात के समय इन बातों का ख्याल रखें

जूते का साइज- यह बाकी फायदों से कुछ अलग है, मगर निक ने इसे अपनी भावनाओं से जोड़कर बताया कि जूते का साइज कम होना एक अलग प्रकार की खुशी होती है।

सांस लेने में आसानी- ज्यादा वजन होने से सांस लेने में भी परेशानी होती है, इसका कारण है कि मोटापा इंसान को नाक से सांस लेने में समस्या पैदा करता है। निक कहते हैं कि वे हमेशा मुंह खोलकर सांस लेते थे और इस कारण वे रात को सोते समय खर्राटे भी लेते थे, जो कि अब वजन कम होने से नहीं होता है।

बॉडी पेन- निक को वजन ज्यादा होने से मांसपेशियों में, फैली हुई चर्बी में और शरीर में हमेशा दर्द बना रहता था, वेट लॉस के बाद से उन्हें बॉडी पेन में बड़ी राहत मिली है।

लंबाई- वजन कम होने से इंसान लंबा हो सकता है, हालांकि, यह बात आपने पहले कभी नहीं सुनी होगी, मगर निक के साथ कुछ ऐसा ही हुआ है। निक वेट लॉस के बाद से उन्होंने अपनी लंबाई में 1 इंच तक का फर्क देखा है।

कॉनफिडेंस- जाहिर है, ज्यादा वजन होने से इंसान के अंदर कॉनफिडेंस की कमी आती ही है। वेट लॉस के बाद निक में भी कॉनफिडेंस बूस्ट हुआ है, अब वह वो हर काम करने के लिए तैयार हो जाते हैं, जिनसे पहले वे घबराते थे।

सर्दी-खांसी में राहत- निक को बढ़े हुए वजन में हमेशा कोल्ड और एलर्जी की समस्या होती थी। अब उन्हें इसमें भी बड़ी राहत मिली है।

ये भी पढ़ें- दिल से लेकर स्ट्रेस तक, दांतों को देखकर पता लगाएं ये 7 बीमारियां

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Advertisement
Advertisement