होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

वेट लॉस के लिए घी खाना फायदेमंद है या नहीं? जानिए एक्सपर्ट से

Weight Loss: देसी घी सेहत के लिए लाभकारी होता है। इसमें पौष्टिक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। क्या वेट लॉस जर्नी में घी खाने से परहेज करना सही है? जानिए इस पर हेल्थ एक्सपर्ट की क्या राय है।
10:19 AM Sep 25, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

Weight Loss: वजन घटाने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव जरूरी है। इनमें सबसे जरूरी है डाइट। वेट लॉस करने के लिए लोगों को कई प्रकार के फूड आइटम्स से परहेज करने पड़ते हैं। इन फूड्स में ऑयली, जंक और मसालेदार खाना शामिल होता है। अक्सर लोग वजन घटाने की अपनी जर्नी में देसी घी खाने से भी परहेज करते हैं। पर क्या सच में हमें वेट लॉस के लिए घी से दूरी बनानी चाहिए? चलिए, जानते हैं इस पर एक्सपर्ट क्या कहते हैं।

Advertisement

वेट लॉस के लिए खाएं घी!

एक्सपर्ट्स के अनुसार, कुछ शोधों में इस बात का खुलासा हुआ है कि घी को सीमित मात्रा में खाने से वजन घटाना आसान हो जाता है। इसके कई लाभ भी हैं, जैसे:-

-घी में फैटी एसिड्स होते हैं जो लिवर के लिए फायदेमंद होते हैं। घी खाने से मेटाबॉलिज्म स्ट्रांग होता है जिससे आपको फैट बर्न करने में मदद मिलेगी।

-घी में ओमेगा-3 और 6 होते हैं जो शरीर में एनर्जी की कमी नहीं होने देते हैं। वेट लॉस में डाइटिंग के चलते एनर्जी कम होने की संभावनाएं रहती हैं।

Advertisement

-घी में ब्यूट्रेट नाम का एक शॉर्ट चेन फैटी एसिड एंजाइम होता है जो पाचन शक्ति बढ़ाता है। अगर पाचन शक्ति मजबूत रहेगी तो वेट लॉस में भी मदद करेगी।

ये भी पढ़ें- ब्रेकफास्ट के बाद ब्रश? जानें क्या है इस पर एक्सपर्ट की राय 

-सीमित मात्रा में घी खाने से आपका पेट लम्बे समय तक भरा रहता है और आपको एक्स्ट्रा खाने की क्रेविंग्स नहीं होती हैं। घी से मिलने वाली कैलोरी से वेट लॉस करना आसान हो जाता है।

-घी खाने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। घी खून में इंसुलिन को घोलने की प्रोसेस को स्लो कर देता है।

-देसी घी में एक लाईनोलिक नामक एसिड पाया जाता है जो शरीर की वसा को कम कर सकता है और मांसपेशियों की ग्रोथ में मदद करता है। देसी घी का यह गुण वजन घटाने के लिए प्रभावी है।

कैसे खाएं घी?

ये भी पढ़ें- घर लाते ही सड़ जाते हैं केले? अपनाएं ये 3 टिप्स, लंबे समय तक रहेंगे फ्रेश!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Ghee benefitsweight loss tipsweight loss tips at home
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो