खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

वजन कम करने के लिए ‘2-2-2 मेथड’ क्या है? कैसे घटा सकते हैं वेट, आइए जानें

2-2-2 Method For Weight Loss: अक्सर कुछ लोग बिना किसी मदद के वेट करने की सोचते हैं, लेकिन ऐसा हो नहीं पाता है। इसके लिए जिम से लेकर डाइट का पूरा ध्यान रखना पड़ता है। ऐसे में ये 2-2-2 का तरीका आपके बहुत काम आ सकता है। चलिए जान लेते हैं इसके बारे में..
02:37 PM Jun 30, 2024 IST | Deepti Sharma
वेट लॉस के लिए 2-2-2 विधि क्या है Image Credit: Freepik
Advertisement
2-2-2 Method For Weight Loss: आजकल की बिगड़ती लाइफस्टाइल या अनहेल्दी डाइट के कारण कुछ लोगों में वजन बढ़ने की समस्या देखी जाती है। देखा जाए तो वेट बढ़ना अब नॉर्मल सा है, लेकिन जिनका वजन बढ़ने के बाद कम नहीं हो पाता है, उनको बहुत सी समस्याएं आती हैं। बढ़ते वजन के कारण कई बीमारियों से जूझना पड़ता है। हर किसी के लिए वेट लॉस करना आसान नहीं होता है। ऐसे मे ये लोग महंगे से महंगे जिम में जाना, महंगे डाइट प्लान को फॉलो करते हैं।

इनसे कुछ को फायदा मिलता है और कुछ को नहीं, ऐसे में आपकी सारी मेहनत पर पानी फिर जाता है। जो लोग ये सारी चीजें करके थक चुके हैं, तो एक 2-2-2 वेट लॉस मेथड अपनाकर देख सकते है। कई लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होगी। चलिए जान लेते हैं क्या है 2-2-2 वेट लॉस मेथड और कैसे अपने रूटीन में शामिल करें।

Advertisement

क्या है 2-2-2 वेट लॉस मेथड

वेट लॉस करने के लिए यह 2-2-2 तरीका काफी चलन में है। इसमें डाइट और एक्सरसाइज को दूसरे नंबर पर ध्यान में रखते हुए रूटीन में एड करते हैं। कई एक्सपर्ट्स के अनुसार, इस मेथड में फल, सब्जियां, पानी से लेकर एक्सरसाइज पूरे दिन इन्हीं पर ज्यादा फोकस करते हैं। दिनभर में आपको 2 फल, 2 सब्जियां और 2 लीटर पानी पीना है। इसके अलावा दिन में कम से कम 2 बार चलना चाहिए।

कैसे करें डाइट में शामिल 

इसे डाइट का हिस्सा बनाने के लिए सबसे पहले अनहेल्दी खाने-पीने की चीजों को अलग कर दें और इसके साथ ही पानी की बोतल हमेशा रखें। सब्जियों और फलों की स्मूदी बनाकर पिएं। इसके अलावा सलाद डाइट में 2 बार ले सकते हैं।

किन बातों का रखें ध्यान

आपकी उम्र, शारीरिक संबंध, फिजिकल एक्टिविटी और मेटाबॉलिज्म के लेवल पर डिपेंड करती है। इसलिए इस मेथड को फॉलो करने से पहले अपने शरीर की कैपेसिटी को जानना बहुत जरूरी है। 2-2-2 का मेथड आपके शरीर की कैलोरी इनटेक को मॉनिटर कर पाएंगे।

Advertisement

2-2-2 मेथड के फायदे

  • 30 से लेकर 40 की उम्र के बीच मेटाबॉलिज्म को ठीक रखना थोड़ा मुश्किल है। अगर आप इस उम्र में हैं, तो यह तरीका आप फॉलो कर सकते हैं।
  • 2-2-2 मेथड मेटाबॉलिज्‍म को फॉलो करने के लिए सबसे पहले उन खाने की चीजों को छोड़ना होगा, जो वजन बढ़ा सकती हैं।
  • वेट लॉस और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए 2-2-2 मेथड मेटाबॉलिज्‍म आजमाएं।
  • इसमें प्रोटीन खाने से मसल्स रिपेयर होती हैं और मेटाबॉलिक का काम भी सही तरह से होता है।
  • इस मेथड में हेल्दी फैट्स को शामिल करने से हार्मोन कंट्रोल होते हैं।
  • इस मेथड से कार्ब्स लेने पर थकान और कमजोरी दूर होती है।

ये भी पढ़ें-  Skin से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है ये तेल, जानिए इसके सभी फायदे

Advertisement
Tags :
how to lose weightlifestyle news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement