खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Weight Loss Tips: डेली रूटीन में अपनाएं 7 आदतें, Over Eating के बाद भी नहीं बढ़ेगा वजन!

Weight Loss Tips: कुछ लड़कियां ऐसी होती हैं, जो कितना भी और कैसा भी खाना खा लें, उनका वजन कभी नहीं बढ़ता है। ऐसा क्यों होता है? चलिए, आपको बताते हैं इसके पीछे का रॉकेट साइंस। क्या आप भी कर सकती हैं ऐसा?
11:52 AM Sep 13, 2024 IST | Namrata Mohanty
weight lose Tips
Advertisement

Weight Loss Tips: हमारे आसपास ऐसी कई महिलाएं होती हैं जो कितना भी कुछ भी खा लें, कभी भी बढ़ते वजन को लेकर चिंतित नहीं होती हैं। आखिर क्या है इसके पीछे का सीक्रेट? क्या ये महिलाएं ऐसे जीन्स से ही पैदा हुई थीं, जिससे इनका वजन नहीं बढ़ता या फिर कुछ और बात है?  बिल्कुल नहीं, असल में इसके पीछे का कारण है उनकी अच्छी लाइफस्टाइल और उस लाइफस्टाइल में अपनाई जाने वाली अच्छी आदतें। बिना एक्सरसाइज, मनपसंद खाना खाते हुए भी इन महिलाओं का वजन नहीं बढ़ता है क्योंकि वे इन 7 आदतों का रोजाना पालन करती हैं। जानिए ये 7 गुड हैबिट्स जिन्हें आप भी फॉलो कर सकती हैं।

Advertisement

वेट लॉस के लिए फॉलो करें ये 7 टिप्स

अपनी बॉडी को समझें

ये महिलाएं अपने शरीर को समझती हैं, न कि इस बात की चिंता करती हैं कि मेरी कितनी कैलोरी बढ़ी। अगर इन्हें कभी भी अपनी सेहत को लेकर कोई संकेत दिखता है, तो ये तुरंत उन्हें समझकर आगे का काम करती हैं। खाना तब खाएं, जब आपको भूख लगती है और पेट भरने के बाद ज्यादा न खाएं। कभी भी किसी भी समय कुछ भी खा लेना सही आदत नहीं है।

Weight Loss Tips

शारीरिक गतिविधियां

डेली एक्सरसाइज की हैबिट सबसे अच्छी होती है, लेकिन कई लोग आलस के चलते इससे बचते हैं। अगर आप वेट लॉस करना चाहती हैं और एक्सरसाइज से बच रही हैं, तो रोजाना कुछ न कुछ फिजिकल एक्टिविटी करते रहें, जैसे वॉकिंग या फिर घर पर खुद से पोछा लगाना। अगर आप ऑफिस जाती हैं, तो वहां सीढ़ियों का इस्तेमाल करें।

Advertisement

पोर्शन कंट्रोल

कम खाने के बजाय, इस बात पर ध्यान दें कि आप क्या और कितनी बार खा रहे हैं। आपको अपना खाना पोर्शन्स में बांटकर खाना चाहिए। आप छोटी-छोटी और हेल्दी फूड आइटम्स की मील हर थोड़ी देर में ले सकती हैं। अपनी खाने की थाली में ऐसे भोजन शामिल करें, जो आपको पोषण दे सकें।

ये भी पढ़ें: किन वजहों घर में आ जाते हैं कॉकरोच, कैसे पाएं छुटकारा? जानें सब कुछ

हाइड्रेशन है जरूरी

स्वस्थ शरीर और नियंत्रित वजन के लिए पानी बहुत जरूरी होता है। आप एक दिन में कितना पानी पी रही हैं, इस पर ध्यान दें और शरीर को हाइड्रेट रखने की कोशिश करें।

स्ट्रेस फ्री रहें

जिन महिलाओं का वजन नहीं बढ़ता है, आप उनमें एक बात देखेंगे कि वे बेवजह किसी बात का तनाव नहीं लेती हैं। तनाव ओबेसिटी का भी कारण है। तनाव में कुछ लोगों को खाने की समस्या होती है, जिससे वजन बढ़ता है।

अच्छी नींद

सभी चीजों के साथ वेट लॉस के लिए नींद भी जरूरी है। पर्याप्त नींद न लेने से वजन बढ़ता है। पेट और आसपास चर्बी बनती है। इसलिए अपनी नींद से बिल्कुल परहेज न करें। रोज कम से कम 7 घंटे की भरपूर नींद लें।

ये भी पढ़ें- मानसून में खाने जा रहे हैं टमाटर? 2 बार जरूर चेक कर लें; वजह जान कर बदल लेंगे आदत 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
how to lose weighttips to lose weight
Advertisement
Advertisement