Weight Loss Tips: लाख कोशिश के बाद भी नहीं कम हो रहा वजन? ये हो सकते हैं 7 कारण!

Weight Loss Tips: लाख कोशिश के बाद भी आपका वजन अगर कम नहीं हो पा रहा है तो इसके पीछे के 7 कारण हो सकते हैं, आइए जानते हैं किस वजह से आपका वजन कम नहीं हो पा रहा है?

featuredImage
वजन कम न होने की वजह

Advertisement

Advertisement

Weight Loss Tips: आज के समय में कोई बढ़ते वजन से परेशान हैं तो कोई वजन न बढ़ने के कारण परेशान है। हालांकि, सबकी परेशानी की वजह एक ही है। जी हां, सही डाइट की जानकारी न हो वजन कम होने या बढ़ने का कारण हो सकता है। अगर कोई मेडिकल समस्या से ग्रस्त नहीं है तो इसका मतलब साफ है कि उससे डाइट के दौरान ही कोई चूक हो रही है। बात करें अगर वजन कम करने वालों की तो उनके लिए वजन बढ़ाना आसान हो सकता है लेकिन कम करने में उन्हें समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

लाख कोशिश के बाद भी नहीं घट रहा वजन?

अगर आपको ऐसा लगता है कि आपकी डाइट सही है। आप रोजाना योग या एक्सरसाइज भी कर रहे हैं। यहां तक कि हर वो चीज अपना रहे हैं जिससे आपका वजन घट सकता है, लेकिन रिजल्ट है कि कई महीनों के बाद भी देखने को नहीं मिल रहा है तो हो सकता है कि आप से कोई चूक हो रही हो। आइए आपको ऐसे 7 कारण बताते हैं जिस वजह से शायद आपका वजन कम नहीं हो पा रहा है।

वजन कम न होने के 7 कारण

1. बेकार डाइट (Poor Diet)

वजन कम करने में डाइट का एक अहम रोल होता है। आप दिन भर में क्या और कितनी मात्रा में खा रहे हैं, इस पर निगरानी रखना जरूरी है। कैलोरीज काउंट करना जरूरी है। अगर आप खुद पर काबू न करके अनहेल्दी फूड खा लेते हैं, तो वजन कम करने की जर्नी पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है और आपकी मेहनत खराब हो सकती है। एक बैलेंस्ड डाइट लेना जरूरी है। फल-सब्जियों के साथ प्रोटीन युक्त आहार का शामिल होना भी जरूरी है।

2. नींद की कमी (Lack of Sleep)

वजन कम न होने का सबसे मुख्य कारण नींद की कमी भी हो सकती है। दरअसल, 7 से 8 घंटे की नींद न लेने से हम कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। इसलिए हर व्यक्ति के लिए कम से कम 8 घंटे सोना जरूरी है। वजन कम करने के लिए सही डाइट के साथ नींद का पूरा होना भी जरूरी है। समय का खास ध्यान देना चाहिए। अपने डेली रूटीन में सोने से लेकर उठने का एक टाइम रखें।

ये भी पढ़ें- Worst Cooking Oils: ये हैं 5 सबसे खराब खाना पकाने के तेल

3. व्यायाम की कमी (Lack of Exercise)

वजन कम न होने का मुख्य कारण एक्टिव न रहना भी है। अगर आप व्यायाम या योग नहीं करते हैं या फिर किसी तरह की दूसरी एक्टिविटी नहीं करते हैं, तो वजन कम होने में समस्या आ सकती है। एक्सरसाइज करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और कैलोरी बर्न होती है जिससे वजन कम हो सकता है।

4. तनाव (Stress)

तनाव में कुछ लोग ज्यादा खाना खाते हैं और ओवरईटिंग से वजन बढ़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि बिना वजह का तनाव न लें। स्ट्रेस मैनेज करने के लिए आप योग या मेडिटेशन को अपना सकते हैं।

5.  बहुत तेजी खाना (Eating Too Fast)

खाने को कम से कम 32 बार चबाकर खाना चाहिए। समय की कमी होने या जल्दबाजी में खाना खाने की आदत वजन को नियंत्रित रखने में नाकाम हो सकती है। ऐसे लोग जो बहुत तेजी से खाते हैं उन्हें खाना पचाने में दिक्कत आती है और वजन भी कम नहीं हो पाता है।

ये भी पढ़ें- हर दिन 10000 Steps चलने से क्या होगा? जानें सही समय और तरीका

6. पर्याप्त मात्रा में पानी न पीना (Not Drinking Enough Water)

वजन कम न होने की वजह सही मात्रा में पानी का सेवन न करना भी हो सकता है। डिहाइड्रेशन से शरीर में कई बीमारियां हो सकती है। इसके अलावा वजन भी कम नहीं हो पाता है। पर्याप्त मात्रा में आपको पानी का सेवन करना चाहिए। दिन भर में कम से कम 5 लीटर पानी पीना जरूरी है।

7. चिकित्सीय स्थितियां (Medical conditions)

अगर आप सही तरह से नींद भी पूरी कर रहे हैं, योग भी कर रहे हैं, एक्टिव भी रहते हैं और तनाव लेने से लेकर खाना भी ज्यादा नहीं खाते हैं, तो हो सकता है कि मेडिकल कंडीशन के कारण आपका वजन नहीं घट सकता है। दवाओं का सेवन करने से भी वजन काबू में नहीं रहता और घटाने में समस्या आ सकती है। ऐसे में आपको डॉक्टर या हेल्थ एक्सपर्ट से संपर्क करना चाहिए।

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

लाइफस्टाइल की औरव खबरों के लिए यहां क्लिक करें
Open in App
Tags :